बरेली: व्यापारी घबराएं नहीं, छापेमारी नहीं सिर्फ सत्यापन करेगी जीएसटी टीम

बरेली: व्यापारी घबराएं नहीं, छापेमारी नहीं सिर्फ सत्यापन करेगी जीएसटी टीम

बरेली, अमृत विचार। केंद्र सरकार से मिली सूची में शामिल बोगस फर्मों की जांच अभी बरेली जोन में शुरू नहीं हुई है। केवल जीएसटी विभाग की स्पेशल इंवेस्टिगेशन ब्रांच (एसआईबी) टैक्स चोरी की आशंका पर चुनिंदा प्रतिष्ठानों पर सर्वे कर रही है, जो व्यापारी नियमानुसार कारोबार कर रहे हैं, उन्हें बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है। यह बातें शुक्रवार को जीएसटी एडिश्नल कमिश्नर ग्रेड 1 वीडी शुक्ला ने छापेमारी को लेकर व्यापारियों में फैली भ्रांतियां दूर करने के लिए कैंट स्थित कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कहीं।

वीडी शुक्ला ने बताया कि फर्जी जीएसटी पंजीकरण और जीएसटी चोरी से सरकार को बड़ा नुकसान हो रहा है। इस देखते हुए 15 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। वित्त मंत्रालय से प्राप्त सूची में बरेली जोन की 98 फर्में शामिल हैं, जो फर्जी जीएसटी पंजीकरण कराकर इनपुट टेक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ ले रही हैं। मुख्यालय से फर्जी फर्मों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश हैं।

सहायक आयुक्त, राज्य कर अधिकारी के नेतृत्व में टीमें गठित की जा चुकी हैं। बताया कि फर्जी फर्में आम लोगों के आधार कार्ड, पैन कार्ड लेकर उन्हें बिना बताए संचालित की जा रही हैं। जांच के दौरान छापेमारी न कर सिर्फ इसका सत्यापन होगा कि फर्मों ने पंजीकरण के दौरान कहीं फर्जी दस्तावेज तो नहीं लगाए हैं।

खरीद ज्यादा, बिक्री कम दिखा रहे
जीएसटी के डिप्टी कमिश्रर ब्रजेश कुमार ने बताया कि मुख्यालय से जो सूचना मिली है। उससे यह भी पता चला कि फर्जी तरीके से चल रही फर्में खरीद अधिक होने पर भी बिक्री कम दिखा रही हैं। ऐसे फर्मों के यहां सर्वे के दौरान कब्जे में लिए दस्तावेजों से खरीद फरोख्त का मिलान किया जाएगा। गलत तरीके से आईटीसी का बार बार लाभ लेने वालों पर भी कार्रवाई होगी।

ये भी पढे़ं- बरेली: स्नेहा और सारा वंचितों के जीवन में शहद से घोल रहीं मिठास

 

 

ताजा समाचार

लखनऊ: सरकारी कामकाजी महिलाओं का कार्यस्थल पर अब नहीं होगा उत्पीड़न!, जानिए योगी सरकार ने क्या उठाया बड़ा कदम!
UP news: हरदोई में आधी रात खूंटे में बंधे गोवंश को रौंदते हुए मकान में घुसा ट्रक
नानकमत्ता: इन लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ बाबा तरसेम की हत्या का मुकदमा...
बिहार: महागठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा, RJD 26 , कांग्रेस 9 और वामदल 5 सीट पर लड़ेंगे चुनाव 
Kanpur: 22 साल के पोते ने 80 वर्षीय दादी को बनाया हवस का शिकार…मारपीट कर दांत भी तोड़ा, आरोपी गिरफ्तार
अखिलेश यादव आस्तीन के सांपों को पहचानें, सुप्रीम कोर्ट के जज की निगरानी में हो मुख्तार अंसारी की मौत के मामले की जांच : डॉ. एसटी हसन