ग्रेटर बरेली में 50 करोड़ का निवेश करेगा एसबीआई

ग्रेटर बरेली में 50 करोड़ का निवेश करेगा एसबीआई

बरेली, अमृत विचार। ढाई साल में खराब वित्तीय हालत से उबार कर अपने पैरों पर खड़े बरेली विकास प्राधिकरण का शनिवार को स्थापना दिवस है। दो साल से आय के ग्राफ में वृद्धि करने वाले बीडीए को इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय वीसी जोगिन्दर सिंह को जाता है। उन्हीं की योजना का असर है कि बीडीए की ग्रेटर बरेली योजना में एसबीआई अपनी हाउसिंग स्कीम के लिए 50 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रहा है।

सितंबर 21 से दिसंबर 2022 तक 700 करोड़ की एफडी कराकर बीडीए को मजबूत स्थिति में लाने वाले वीसी जोगिन्दर सिंह ने प्राधिकरण की स्थिति को सुदृढ़ करने का भी रास्ता बना दिया है। रामगंगा नगर योजना के भूखंडों बिक्री के साथ साथ उसकी वर्षाें तक आने वाली किस्तों से बीडीए की स्थिति कई वर्षों तक सुदृढ़ रहना तय है।

वीसी बीडीए की प्लानिंग और रामगंगा नगर योजना में हो रहे विकास का असर है कि ग्रेटर बरेली का अभी विकास नहीं हुआ है लेकिन यहां जमीन लेने वालों की लाइन लगी है। स्टेट बैंक ने इस योजना में अपने कर्मचारियों के लिए आवास बनाने के लिए 12 हजार स्क्वायर मीटर जगह लेने की पेशकश की है। इतनी जमीन की कीमत ही लगभग 50 करोड़ रुपये आ रही है। स्टेट बैंक ने अपने कार्यालयों के लिए रामगंगा नगर में काफी जमीन ली है। बैंक का डीजीएम कार्यालय सहित कई भवन अभी किराये के भवनों में ही चल रहे हैं।

स्थापना दिवस पर बीडीए की उपलब्धियों की बात करें तो प्राधिकरण 240 हेक्टेयर क्षेत्र में ग्रेटर बरेली टाउनशिप ला रहा है। रामगंगा नगर पुरानी योजना थी। इसके विकास की तरफ किसी वीसी ने ध्यान नहीं दिया। वीसी ने वित्तीय हालत को मजबूत करते हुए बीडीए को प्रदेश में 700 करोड़ की एफडी कराने वाला पहला प्राधिकरण बनाया। अब नई टाउनशिप के रूप में ग्रेटर बरेली योजना ला रहे हैं। इसमें 10 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने के साथ साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का निवेश भी हो रहा है।

ग्रेटर बरेली योजना में अगले माह तक पंजीकरण शुरू हो सकते हैं। किसान सहमति से अपनी जमीन दे रहे हैं। बीडीए जमीन के बदले 1400 करोड़ का मुआवजा किसानों को दे रहा है। स्थापना वर्ष में जनता को नई टाउनशिप आकार लेती दिखेगी। रामगंगा नदी पर रिवर फ्रंट बनेगा। बदायूं राेड पर सस्ती आवासीय कालोनी विकसित की जाएगी।-जोगिन्दर सिंह, वीसी बीडीए

ये भी पढे़ं- अधिकारियों के आश्वासन पर बरेली कॉलेज के कर्मचारियों ने खोला ताला, हड़ताल को किया स्थगित