कानपुर : केआईटी में रैगिंग का विरोध करने पर बीफार्मा के छात्रों ने जूनियर को पीट-पीटकर किया मरणासन्न

कानपुर : केआईटी में रैगिंग का विरोध करने पर बीफार्मा के छात्रों ने जूनियर को पीट-पीटकर किया मरणासन्न

अमृत विचार, कानपुर । रूमा स्थित केआईटी इंस्टीट्यूट में बीफार्मा के छात्रों ने जूनियर छात्र को बेल्ट और लात घूंसे से पीट पीटकर लहूलुहान कर दिया। वे उसको मरा समझकर भाग गए, साथी छात्रों ने इंस्टीट्यूट प्रबंधन की मदद से उसको निजी अस्पताल में भर्ती कराया, उसको आईसीयू में रखा गया है। इस बीच सोशल मीडिया में उसके मारपीट का वीडियो वायरल होने पर पुलिस भी हरकत में आ गई। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी छात्रों की तलाश शुरू कर दी। इधर, इंस्टीट्यूट प्रबंधन ने आरोपी सीनियर छात्रों को प्रथम दृष्टया जांच में दोषी पाए जाने पर एक साल के लिए निलंबित कर दिया।

मेस्टन रोड मछली टोला निवासी ईशा एजाज के पति की मौत हो गई है। उनका एक बेटा फाईज एजाज है। फाईज केआईटी इंस्टीट्यूट से बीबीए का कोर्स कर रहा है। वह सेकेंड ईयर में है। मां ईशा के मुताबिक फाईज को कैप्टन बनाया गया था। इस वजह से कुछ सीनियर छात्र उससे खुन्न्स रखने लगे थे। आरोप है कि सीनियर छात्र फाइज के साथ अक्सर रैगिंग भी करते थे, लेकिन वह अनदेखी कर देता था। उसने इस बारे में घर पर भी बताया था। शनिवार को जब वह कैंटीन में दोस्तों के साथ बैठा था। तभी सीनियर छात्र वर्चस्व त्रिपाठी, उज्जवल भदौरिया, ऋषभ भदौरिया, निर्भय सिंह, मो. अनस दो से तीन अज्ञात साथियों के साथ वहां पहुंच गए। उन लोगों ने फाईज को देखकर कमेंट किया। कहा कि कैसे कैसे को कैप्टन बना दिया जाता है। फाईज ने विरोध किया तो वे लोग फाईज से भिड़ गए। वहां पर मौजूद कर्मचारियों और छात्रों ने बीच बचाव कर दोनों को अलग कर दिया।

88

इसके बाद फाईज इंस्टीट्यूट से निकल रहा था। तभी पार्किंग के पास सीनियर छात्रों ने फाईज को रोककर पीटना शुरू कर दिया। उन लोगों ने लात घूंसे और बेल्ट से फाईज को इतना पीटा कि वह लहूलुहान हो गया।आरोप है कि आरोपी छात्र उसको मरा समझकर वहां से भाग गए। साथी छात्रों ने इंस्टीट्यूट प्रबंधन को जानकारी दी तो प्रबंधन ने परिजनों को जानकारी देकर उसको निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इंस्टीट्यूट में मारपीट का मामला प्रकाश में आने पर प्रबंधन ने जांच कराई। चीफ प्रॉक्टर विकास पांडेय ने बताया कि फाईज महिला मित्र के साथ कैंटीन में बैठा था। तभी आरोपी छात्र वहां पर पहुंचे थे। उन्होंने कुछ कमेंट किया था। जिसे लेकर मारपीट हुई है। रैगिंग की बात गलत है। जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपी छात्रों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है।

बिना रूके पीटे जा रहे थे छात्र, वीडियो वायरल

केआईटी इंस्टीट्यूट के मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें बिना रुके छात्र फाइज को पीट रहे थे। वीडियो वह बचाओ--बचाओ चिल्लाये जा रहा है और छात्र उसको पीट रहे हैं। साथी छात्रों से बात की तो उन्होंने बताया कि वे सीनियर छात्र थे। इसलिए कोई भी छात्र बीच बचाव करने की हिम्मत नहीं जुटा पाया।

गंभीर हालत में फाइज, मां रो-रोकर बेहाल

फाइज के सिर पर गंभीर चोट आई है। वह बेहोशी की हालत में आया था और अभी भी बेहोश है। अपने एकलौते बेटे की यह हालत देखकर ईशा फूट-फूटकर रोने लगी। परिजनों ने उसको ढांढ़स बंधाया, लेकिन वह बार-बार रोने लगती है। उसका कहना है कि बेटा ही उसका सहारा है। उसको इतनी बुरी तरह से मारा गया है। क्या स्कूल और कालेज में इस तरह का झगड़ा होता है।

आईपीसी 308, 147 और 506 में दर्ज हुई रिपोर्ट

एडीसीपी पूर्वी मृगांक शेखर पांडेय ने बताया कि परिजनों की तहरीर पर अज्ञात छात्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पांच छात्रों की पहचान कर ली गई है। उनकी तलाश में दबिश दी जा रही है।

ये भी पढ़ें - फर्रुखाबाद : जेई को बंधक बनाकर पीटने पर सभासद समेत दो गिरफ्तार