अयोध्या : पान मसाला बेचने वालों पर आज से जीएसटी विभाग की नजर

अयोध्या : पान मसाला बेचने वालों पर आज से जीएसटी विभाग की नजर

अमृत विचार, अयोध्या । सरकार ने पान मसाला और तंबाकू उत्पादों पर लगने वाले अतिरिक्त कर को दोगुना कर दिया है। यह बढ़ोत्तरी वित्तीय वर्ष में एक अप्रैल से लागू हो गई है। बावजूद इसके कर बढ़ोत्तरी के बाजार पर कोई असर नहीं दिख रहा। ऐसे में जीएसटी विभाग बाजार के इस गड़बड़झाले को लेकर हैरान और परेशान है। आशंका है कि सुनियोजित ढंग से टैक्स चोरी की जा रही है। मोटे टैक्स के दायरे में आने वाले इस कारोबारी गड़बड़झाले की गुत्थी को सुलझाने के लिए सोमवार से सर्वे अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

तंबाकू उत्पादों के निर्माण ही नहीं बिक्री के लिए भी सरकार की ओर से लाइसेंस और अन्य नियम कायदों का प्रावधान किया गया है। सरकार की ओर से कराए गए सर्वे के मुताबिक प्रदेश में 35 फीसदी से ज्यादा टीन-एजर और युवक पान मसाला और तंबाकू उत्पाद का सेवन करते हैं। मसाला गुटखा पर सेस की दर 204 फीसदी, पान मसाला पर 60 फीसदी और तंबाकू उत्पादों पर 71 से 204 फीसदी है।

इसको लेकर राज्य कर विभाग की ओर से प्रदेश जीएसटी कार्यालयों को पत्र भेज पान मसाला, तंबाकू उत्पादकों तथा थोक विक्रेताओं और ट्रांसपोर्टरों के खिलाफ विशेष जांच अभियान चलाने को कहा है। राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस. की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि टैक्स चोरी की आशंका को देखते हुए पान मसाला और तंबाकू के उत्पादकों, विक्रेताओं और ट्रांसपोर्टरों के खिलाफ विशेष जांच अभियान चलाया जाए और उनके कारोबार को बारीकी से परखा जाए। इनसे जुड़े कच्चे माल के कारोबारियों की भी जांच की जाए।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : राम मंदिर ट्रस्ट ने खोला अस्थाई यात्री सुविधा केंद्र