बरेली: नगर निगम के मुख्य अभियंता निलंबित, भ्रष्टाचार-मनमानी और आदेशों की अवहेलना के आरोप

हाल में ठेकेदारों का भुगतान रोकने पर पाए गए थे दोषी, कमिश्नर जांच अधिकारी नामित

बरेली: नगर निगम के मुख्य अभियंता निलंबित, भ्रष्टाचार-मनमानी और आदेशों की अवहेलना के आरोप

बरेली, अमृत विचार। विवादों में घिरे नगर निगम के मुख्य अभियंता बीके सिंह को भ्रष्टाचार, मनमानी और उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। कई मामलों में उनके खिलाफ जांच पहले से चल रही थी, लेकिन हाल ही में उन्हें निर्माण कार्य पूरा करने के बावजूद ठेकेदारों को भुगतान के लिए फाइलें आगे न बढ़ाने पर दोषी पाया गया था। उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी, जिसके लिए कमिश्नर को जांच अधिकारी बनाया गया है। बीके सिंह 2018 में भी प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र बनारस में तैनाती के दौरान भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित हुए थे।

प्रमुख सचिव की ओर से 20 मई को जारी बीके सिंह के निलंबन आदेश में उन पर अपने अधीनस्थों पर नियंत्रण न होने, सरकार की कायाकल्प जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने और मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना आईजीआरएस और डीसीसीसी से प्राप्त शिकायतों को समय पर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न करने जैसे आरोपों का उल्लेख है। आदेश में यह भी कहा गया है कि मुख्य अभियंता सूचना के बाद भी बैठकों में शामिल नहीं होते थे। सरकारी योजनाओं और विकास कार्याें में अनियमितता पर 10 अप्रैल 2023 को नगर आयुक्त की ओर से स्पष्टीकरण मांगने के बावजूद उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

पिछले दिनों स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव को बीके सिंह के खिलाफ रिपोर्ट भेजी थी जिसमें उन्हें स्वेच्छाचारिता यानी मनमानी का आदी बताया गया था। इसी रिपोर्ट के आधार पर बीके सिंह को निलंबित कर दिया गया। सरकारी काम में लापरवाही, मनमानी और उच्चाधिकारियों के आदेश न मानने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित कर कमिश्नर बरेली को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। बीके सिंह निलंबन काल में निदेशक स्थानीय निकाय कार्यालय में संबद्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें- बरेली: मंदिर कब्जाने के लिए ताले में बंद कर दिए भगवान, पुलिस ने खुलवाया ताला