हिमाचल प्रदेश : मौसम विभाग ने जारी किया 23 और 24 मई को दस जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' 

हिमाचल प्रदेश : मौसम विभाग ने जारी किया 23 और 24 मई को दस जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' 

शिमला। हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 23 और 24 मई को तेज हवाओं के साथ आंधी आने, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। विभाग ने राज्य के दस जिलों में इसके लिये 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने 25 और 26 मई को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर आंधी आने और बिजली चमकने को लेकर 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है।

ये भी पढ़ें - सेवा विवाद : केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ ‘आप’ 11 जून को करेगी महारैली 

मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 23 मई से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, जिससे राज्य में अगले तीन से चार दिनों तक व्यापक वर्षा होगी। विभाग ने चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने किसानों को फसलों पर ओला-रोधी जाल का उपयोग करने की सलाह दी है।

साथ ही विभाग की तरफ से सलाह दी गई है कि वे फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव के समय में बदलाव करें। विभाग के मुताबिक, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कांगड़ा और कुल्लू जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों तक औसत न्यूनतम तापमान सामान्य 4 से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की उम्मीद है। विभाग के मुताबिक आदिवासी बहुल लाहौल तथा स्पीति जिले का केलांग रविवार की रात सबसे ठंडा रहा, और यहां का न्यूनतम तापमान रविवार को 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें - माउंट आबू: ब्रह्माकुमारी संगठन में राष्ट्रीय संत सम्मेलन संपन्न