Bada Mangal 2023: आज है तीसरा 'बड़ा मंगल', बस करें ये उपाय, बजरंगबली कभी नहीं होने देंगे धन की कमी

Bada Mangal 2023: आज है तीसरा 'बड़ा मंगल', बस करें ये उपाय, बजरंगबली कभी नहीं होने देंगे धन की कमी

Bada Mangal 2023: मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है। इस दिन भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं। 23 मई यानि आज मंगलवार का दिन है और ये मंगलवार ज्येष्ठ मास का मंगलवार है और ज्येष्ठ मास का मंगल बहुत ही महत्व रखता है। इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। दरअसल ज्येष्ठ मास के मंगल को बड़ा मंगल कहा जाता है। 

आप ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करके विशेष लाभ पा सकते हैं। इस बार ज्येष्ठ माह के दौरान चार मंगलवार पड़ रहे हैं, जिसमे से दो पहले ही 9 मई और 16 मई को बीत चुके हैं और 23 मई को तीसरा मंगलवार है। वहीं ज्येष्ठ माह का आखिरी मंगलवार 30 मई को पड़ रहा है। भले ही दो मंगलवार बीत चुके हैं, लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि दो मंगलवार अभी भी बाकी है। 

तीसरा बड़ा मंगल पर पड़ रहा है खास संयोग
23 मई को ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और मंगलवार का दिन है। चतुर्थी तिथि 23 मई को देर रात 12 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। 23 मई को दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा।  साथ ही इस दिन वैनायकी अंगारकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी किया जाएगा। 

ऐसे में ज्येष्ठ महीने के तीसरे मंगलवार और अंगारकी वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के संयोग में विशेष लाभ पाने के लिए आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए 

अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाना चाहते हैं, रिश्तों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी को केसरिया सिन्दूर अर्पित करना चाहिए और उनके दाहिने पैर से थोड़ा-सा सिन्दूर लेकर अपने और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर लगाना चाहिए।  ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे और आपके रिश्तों में प्यार बरकरार रहेगा। अगर आप अपनी संतान के कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही बंदरों को कुछ खाने के लिए देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी संतान के कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगी। 
    
अगर आप धन लाभ पाना चाहते हैं या किसी तरह की पैसों संबंधी परेशानी से बाहर निकलना चाहते हैं, तो इस दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक पूजा करके, उसे हनुमान जी का आशीर्वाद दिलाकर धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पैसों संबंधी हर प्रकार की परेशानी से छुटकारा मिलेगा, साथ ही आपको धन लाभ भी होगा। अगर आप हर तरह से मजबूत बने रहना चाहते हैं, तो इस दिन आपको हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आप हर तरह से मजबूत बने रहेंगे। 

(नोट: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। अमृत विचार इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- कौन हैं बाबा वेंगा? जिनकी ये बात हुई सच तो बदल जाएगा कुदरत का नियम, हर तरफ मच जाएगा हाहाकार!