बदलता कश्मीर

बदलता कश्मीर

वर्ष 2019 में राज्य से धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में हुई जी-20 देशों की बैठक कई अर्थों में महत्वपूर्ण रही। इस बैठक से चीन और पाकिस्तान पहले से ही तिलमिलाया हुआ था। बैठक के जरिये विदेशी मेहमानों को कश्मीर के बदलावों को करीब से देखने का अवसर मिला। साथ ही चीन, पाक व तुर्की आदि के बहिष्कार के बावजूद बैठक का सफलता पूर्वक आयोजन भारत की साख को बढ़ाने वाला ही रहा और दुनिया के बड़े वैश्विक मंचों पर भारत का कद भी बढ़ा है।

चीन ने श्रीनगर में जी-20 की बैठक का बहिष्कार किया। क्योंकि चीन जम्मू-कश्मीर को ‘विवादित क्षेत्र’ मानता है। जबकि यह वैश्विक तौर पर स्पष्ट है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए बहिष्कार का निर्णय लिया। इससे पहले चीन ने लद्दाख और अरूणाचल प्रदेश में हुई बैठकों में भी हिस्सा नहीं लिया था।

भारत दूसरे देशों को यह संदेश देने में सफल रहा कि देश अपनी संप्रुभता वाले किसी भी क्षेत्र में ऐसे आयोजन कर सकता है। भारत इस वर्ष जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहा है। सितंबर माह में ‘शिखर सम्मेलन’ आयोजित होगा, जिसमें जी-20 देशों के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री भाग लेंगे। जी-20 के अध्यक्ष के रूप में भारत का रुख समावेशी रहा है। अगले दो साल ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जी- 20 की मेजबानी करेंगे। 

भारत कहता रहा है जी-20 की भूमिका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर केंद्रित होनी चाहिए। जी-20 के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के विदेशी प्रतिनिधियों ने तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन बुधवार को श्रीनगर में गोल्फ का आनंद लिया और मुगल गार्डन की सैर की। बदलते कश्मीर में स्थितियां सामान्य व उम्मीद जगाने वाली हैं। कहा जा सकता है कि पहले कश्मीर की छवि डर और आतंक वाली थी, जो इस बैठक के बाद विश्व पटल पर बदलेगी।

सरकार की कोशिश रही है कि घाटी में स्थिति सामान्य होने के साथ ही क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन भी बढ़ता जाए। जी-20 की बैठक से कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कश्मीर अपनी खूबसूरती को वैश्विक पटल पर अच्छे से प्रदर्शित कर सकेगा। इसके माध्यम से कश्मीर में युवाओं को नई स्किल, नई तकनीक के साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, पर्यटन और स्टार्ट-अप्स व पर्यटन क्षेत्र में प्रबंधन को बढ़ावा देने का अवसर मिला है। आयोजन ने कश्मीर से निकलने वाले विरोध के आख्यानों को गलत साबित किया है। 

Related Posts