गृह मंत्री असम की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन कई दिनों से ‘जल रहे’ मणिपुर नहीं जा सकते: कांग्रेस 

गृह मंत्री असम की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन कई दिनों से ‘जल रहे’ मणिपुर नहीं जा सकते: कांग्रेस 

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को गृह मंत्री अमित शाह के असम दौरे को लेकर उन पर निशाना साधा और कहा कि वह गुवाहाटी तो जा सकते हैं, लेकिन “22 दिन से जल रहे मणिपुर” की यात्रा करना उन्होंने उचित नहीं समझा। शाह राज्य में हिमंत बिश्व शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के दो साल पूरे होने के अवसर पर तीन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए असम के एक दिवसीय दौरे पर हैं।

ये भी पढ़ें - MP: कूनो पार्क में चीता के दो और शावकों की मौत

शाह पर निशाना साधते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्री आज गुवाहाटी जा रहे हैं, लेकिन मणिपुर जो 22 दिनों से जल रहा है, वहां जाना उचित नहीं समझते।” रमेश ने कहा, “यह वही केंद्रीय गृह मंत्री हैं, जिन्होंने कर्नाटक में 16 रैलियां और 15 रोड शो किए, लेकिन मणिपुर के लोगों के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, जो तथाकथित डबल इंजन सरकार की विचारधारा और राजनीति के कारण बहुत पीड़ा झेल रहा है।”

बाद में, गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में शाह ने कहा कि वह सभी विवादों को हल करने के लिए मणिपुर की यात्रा करेंगे, लेकिन सभी समूहों को आपसी अविश्वास और संदेह को दूर करना चाहिए। शाह ने कहा, “मैं जल्द ही मणिपुर जाऊंगा और तीन दिन वहां रहूंगा लेकिन इससे पहले दोनों समूहों को आपस में अविश्वास और संदेह को दूर करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि राज्य में शांति बहाल हो।”

गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य में हुई झड़पों में पीड़ित सभी लोगों को न्याय मिले, लेकिन “लोगों को राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए बातचीत करनी चाहिए।” कांग्रेस ने बुधवार को मांग की थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जातीय हिंसा प्रभावित राज्य में शांति लाने के प्रयास के तहत मणिपुर के सामुदायिक नेताओं की एक बैठक बुलाएं।

मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में 3 मई को राज्य के पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद मणिपुर में झड़पें हुईं थी, जिसमें लगभग 60 लोग मारे गए थे। 

ये भी पढ़ें - हिमाचल में तेज तूफान से बाइक स्वार की मौत, तापमान गिरा, कई मार्ग बंद

ताजा समाचार