रुद्रपुर: टीडीसी ने किसानों से बीज के लिए 90 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा 

रुद्रपुर: टीडीसी ने किसानों से बीज के लिए 90 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा 

बीरेन्द्र बिष्ट, अमृत विचार। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी उत्तराखंड बीज एवं तराई विकास निगम (टीडीसी) ने किसानों से गेहूं के बीज की खरीद का लक्ष्य पूरा कर लिया है। टीडीसी ने किसानों से 90 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा है। सितंबर माह तक टीडीसी बीज तैयार करेगा। इसके बाद राज्य के साथ ही अन्य राज्यों को बीज की सप्लाई करेगा।

दरअसल, टीडीसी से उत्तराखंड के साथ ही पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के साथ ही आईटीसी कंपनियों को गेहूं के बीज बेचे जाते हैं। यहां से इनकी काफी डिमांड भी आती है। इसे देखते हुए टीडीसी ने विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बीज उत्पादक किसानों से 90 हजार क्विंटल गेहूं के बीज खरीदने का लक्ष्य रखा था इसे पूरा कर लिया गया है। टीडीसी अधिकारियों के अनुसार विगत वर्ष पंजाब को 10 हजार क्विंटल, बिहार को 30 हजार क्विंटल, झारखंड को 25 हजार क्विंटल, छत्तीसगढ़ को 10 हजार क्विंटल, उत्तराखंड को 33 हजार क्विंटल डिमांड के हिसाब से गेहूं के बीज की सप्लाई की गयी थी।

टीडीसी अधिकारियों के अनुसार इस बार अभी तक राज्य की ओर से 30 हजार क्विंटल बीज की डिमांड आयी है, जबकि अन्य राज्यों से बीज के डिमांड के लिए पत्र भेजा गया है। फिलहाल अभी गेहूं से बीज तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। सितंबर माह तक बीज तैयार हो जाएगा। इसके बाद डिमांड के हिसाब से बीज की सप्लाई की जाएगी।

विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बीज उत्पादक किसानों से 90 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की गयी है। इसके साथ ही बीज बनाने की प्रक्रिया शुरू की गयी है। सितंबर तक यह प्रक्रिया चलने के बाद राज्य और राज्य के बाहर बीज की सप्लाई की जाएगी। फिलहाल अभी उत्तराखंड से ही 30 हजार क्विंटल बीज की डिमांड आयी है। अन्य राज्यों से डिमांड को पत्र भेजा गया है।
-दीपक पांडे, मुख्य विपणन अधिकारी, टीडीसी ऊधमसिंह नगर