देहरादून: उत्तराखंड के गावों को मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, BSNL को सौंपा 1114 गावों में कनेक्शन लगाने का जिम्मा

देहरादून: उत्तराखंड के गावों को मिलेगी फ्री वाईफाई की सुविधा, BSNL को सौंपा 1114 गावों में कनेक्शन लगाने का जिम्मा

देहरादून, अमृत विचार। राज्य के 1114 गावों को फ्री वाईफ़ाई मिलेगा। सभी सरकारी कार्यालय और निकाय जल्द ही फ्री वाईफ़ाई की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) और बीएसएनएल के बीच करार हो गया है। इसके तहत 3090 फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) कनेक्शन दिए जाएंगे।

पिछले वर्ष भी समय पर कार्य शुरू नहीं हो पाया था जबकि सरकार ने एफटीटीएच योजना के लिए 50 करोड़ का बजट भी जारी कर दिया गया था। इस साल बजट लैप्स से बचने के लिए सरकार के 31 मार्च के बाद ही बजट जारी कर दिया है। आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल ने बताया कि 50 करोड़ की इस परियोजना के लिए बीएसएनएल के साथ करार किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत बीएसएनएल प्रदेश की 1114 ग्राम पंचायतों में एफटीटीएस सेवा देगा। इसके दायरे में उस ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी संस्थानों से लेकर पंचायत घर तक शामिल होंगे। इन सभी जगहों पर फ्री वाईफाई की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि सालभर में बीएसएनएल की ओर से इन गांवों में 3090 कनेक्शन दिए जाएंगे। साथ ही अगले पांच सालों तक इनकी देखरेख भी बीएसएनएल ही संभालेगा।