मेडिकोज की पढ़ाई में मदद करने की बनाई जा रही योजना : डॉ.बृजेश माहेश्वरी

मेडिकोज की पढ़ाई में मदद करने की बनाई जा रही योजना : डॉ.बृजेश माहेश्वरी

लखनऊ, अमृत विचार। एमबीबीएस कर चुके छात्रों को आगे की पढ़ाई करने के साथ ही मरीजों का इलाज करने के लिए भी एक परीक्षा देनी होगी। तभी एमबीबीएस कर चुके छात्र एक चिकित्सक के रूप में अपनी सेवायें दे सकेंगे यानी मरीजों का इलाज कर सकेंगे। सरकार की तरफ से इस तरह की परीक्षा कराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। साल 2024 तक इसकी घोषणा भी हो सकती है। इस परीक्षा का नाम नेशनल एग्जिट टेस्ट होगा। यह बातें एलन के चेयरमैन और निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुये कहीं।

दरअसल, एलन कैरियर इंस्टीट्यूट मेडिकल प्रवेश परीक्षा के क्षेत्र में तैयारी को लेकर विस्तार करने जा रहा है। इसी के तहत केजीएमयू स्थित अटल बिहारी बाजपेयी कंवेंशन सेंटर में एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। जिसमें मेडिकोज और डॉक्टर्स के साथ मिलकर मेडिकल की पढ़ाई और उससे संबंधित कोर्स के बारे में चर्चा करेंगे।

इस अवसर पर डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा अगले शैक्षणिक सत्र से नेक्स्ट एग्जाम यानी नेशनल एग्जिट टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में नेशनल एग्जिट टेस्ट के आधार पर मेडिकल पीजी कोर्सेज में दाखिला मिलने की संभावना है। इसके अलावा प्रैक्टिस लाइसेंस से लेकर विदेशी छात्रों के लिए भी नेक्स्ट एग्जाम पास करना जरूरी हो गया है। मेडिको मीट में एमबीबीएस के विद्यार्थियों को इसकी विस्तृत जानकारी एलन नेक्स्ट की टीम द्वारा दी जायेगी। जिससे आने वाले समय मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद मिल सके।

यह भी पढ़ें : Zara Hatke Zara Bachke Movie : हनुमान जी की शरण में पहुंचे सारा अली खान और विक्की कौशल, दर्शन कर लिया अर्शीवाद