बरेली: परसाखेड़ा आवासीय योजना के लिए हमीरपुर गांव की जमीन भी लेगा आवास विकास

आवास विकास परिषद बोर्ड की बैठक में योजना के लिए 763.42 करोड़ की धनराशि स्वीकृत

बरेली: परसाखेड़ा आवासीय योजना के लिए हमीरपुर गांव की जमीन भी लेगा आवास विकास

लखनऊ/ बरेली, अमृत विचार। आवास विकास परिषद बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद परसाखेड़ा योजना के परवान चढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है। 522.7197 हेक्टेयर क्षेत्र में लैंड पुलिंग के तहत बनने वाली योजना में अब हमीरपुर गांव को भी शामिल कर लिया गया है। योजना के लिए 763.42 करोड़ रुपये की स्वीकृति भी बोर्ड की बैठक में मिल गई है।

अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डा. नीरज शुक्ला ने बताया कि बुधवार को आवास विकास की बोर्ड बैठक में बरेली में प्रस्तावित भूमि विकास एवं गृहस्थान योजना के अधिग्रहण के लिए 763.42 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिल गई। उन्होंने बताया कि किसानों की आपत्तियों के निस्तारण के बाद योजना के संचालन के लिए बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा गया था, जिसे मंजूरी मिल गई है। उम्मीद है कि अगले तीन महीनों के भीतर योजना की लांचिंग हो जाएगी।

अधिशासी अभियंता नवीन कुमार वर्मा ने बताया कि योजना में पहले जो गांव थे। उनमें अब हमीरपुर गांव को भी शामिल कर लिया गया है। आवास विकास किसानों को जमीन के बदले कोई कीमत नहीं देगा। किसानों की जमीन अधिग्रहण करने के बाद वह किसानों से ली गई भूमि की एक चौथाई जमीन विकसित कर देगा। इसे किसान चाहें तुंरत बेच दें या कुछ समय बाद बेचकर आय अर्जित कर सकेंगे। किसान उस विकसित जमीन का खुद भी उपयोग कर सकेंगे। मौजूदा समय में इसमें बल्लिया, ट्यूलिया समेत कई गांव शामिल हैं।

यह हैं आवास विकास परिषद की आवासीय योजनाएं

  • 1981 में राजेंद्रनगर योजना -2
  • 1982 में सिविल लाइंस योजना-4
  • 1977 में जनकपुरी योजना -3
  • 1983 में गांधी नगर योजना -1

ये भी पढ़ें- बरेली: बाल श्रम को समाप्त करने के लिए सभी विभाग कटिबद्धता से कार्य करें : कमिश्नर