अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच वार्ता को लेकर अनिश्चित है रूस, फिर से बातचीत शुरू करने का किया आह्वान

अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच वार्ता को लेकर अनिश्चित है रूस, फिर से बातचीत शुरू करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में रूस की उप स्थायी प्रतिनिधि अन्ना एवेस्टिग्नीवा ने कहा है कि रूस इस बात को लेकर निश्चित नहीं है कि अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक बातचीत करने के लिए तैयार है।

 एवेस्टिग्नीवा ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा,“हमने अमेरिकी प्रतिनिधि द्वारा बताई गई बातचीत के लिए तत्परता पर ध्यान दिया है, जबकि हम निश्चित नहीं हैं कि अमेरिका वास्तव में उत्तर कोरिया के साथ रचनात्मक चर्चा के लिए तैयार है।” 

उन्होंने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा आयोजित सैन्य अभ्यास स्थिति को अस्थिर कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा,“हम अमेरिका से तनाव कम करने और बातचीत फिर से शुरू करने का आह्वान करते हैं।” 

उन्होंने कहा कि कूटनीति का कोई स्वीकार्य विकल्प नहीं है। उत्तर कोरिया ने बुधवार को चोलिमा -1 वाहक रॉकेट के जरिये मल्लिग्योंग -1 सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया। उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि पहले चरण के अलग होने के बाद, दूसरे चरण का इंजन प्रज्वलित होने में विफल रहा, जिससे रॉकेट का बल कम हो गया और वह पीत सागर में गिर गया। 

ये भी पढ़ें:- Australia में 800 किलोग्राम से अधिक कोकीन जब्त, तीन गिरफ्तार