Kanpur: चार दशक के इंतजार के बाद नए टर्मिनल के रनवे पर दौड़े पहिए, वाटर कैनन सैल्यूट के जरिए फ्लाइट का किया गया स्वागत

कानपुर में चार दशक के इंतजार के बाद नए टर्मिनल के रनवे पर दौड़े पहिए।

Kanpur: चार दशक के इंतजार के बाद नए टर्मिनल के रनवे पर दौड़े पहिए, वाटर कैनन सैल्यूट के जरिए फ्लाइट का किया गया स्वागत

कानपुर में चार दशक के इंतजार के बाद नए टर्मिनल के रनवे पर दौड़े पहिए। तय समय से कुछ मिनट पहले बैंगलोर की इंडिगों की फ्लाइट ने एयरपोर्ट पर लैंड हुई।

कानपुर, अमृत विचार। आखिरकार चार दशक के लंबे इंतजार के बाद बुधवार को चकेरी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के रनवे पर इंडिगो एयरलाइंस फ्लाइट के पहिए दौड़े। अपने तय समय से करीब तीन मिनट पहले बैंगलोर की यात्रियों से भरी फ्लाइट रनवे पर लैंड की। फ्लाइट के लैंड करते ही वाटर कैनन सैल्यूट के जरिए फ्लाइट का स्वागत किया गया और यात्री नए टर्मिनल पर उतरे।

गौरतलब है कि कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन 26 मई को प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया था। 150 करोड़ की लागत से बनाया गया टर्मिनल 16 महीने में तैयार होना था, लेकिन इसमें करीब 44 महीने लग गए। कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का वर्क आर्डर अक्टूबर 2019 में जारी किया गया था।

मई 2002 में एयरपोर्ट टर्मिनल की काम की धीमी गति से नाराज होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजकीय निर्माण निगम के कई अफसरों को निलंबित भी कर दिया था, जिसके बाद सरकारी मशीनरी नए टर्मिनल के निर्माण के लिए गंभीर हुई और तेजी से कार्य शुरू किया गया। नए टर्मिनल के उद्घाटन के 11 दिन बाद कानपुर से बैंगलौर व कानपुर से मुंबई की दो फ्लाइटों की शुरूआत की गई।

पहले दिन बैंगलोर व मुंबई की फ्लाइट से कुल 236 यात्री शहर में आए व 345 यात्रियों ने नए टर्मिनल से बैंगलोर व मुंबई के लिए उड़ान भरी। बैंगलोर व मुंबई की रोजाना फ्लाइटों के शुरू होने के बाद 16 जून से कानपुर से दिल्ली के लिए विमान सेवा की शुरूआत हो जाएगी। पहली बार नए टर्मिनल से 220 सीटर विमान दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा। अगले कुछ महीनों में कानपुर से कुछ और डायरेक्ट फ्लाइट बढ़ने की उम्मीद है।

नाइट लैंडिग की सुविधा पूरी होने का इंतजार 

नाइट लैंडिग के थोड़ी जमीन की जरूरत है उम्मीद है कि कुछ दिनों में नाइट लैंडिग का कार्य पूरा करा लिया जाएगा, जिससे रात में भी फ्लाइटों का आवागमन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही नए टर्मिनल को हाईवे से जोड़ने के लिए सड़क निर्माण कार्य पूरा करा दिया गया है। एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर सुविधाओं और विकास की जिम्मेदारी नगर निगम व केडीए के अधिकारियों को दी गई है। 

विमान कंपनियों की कोलकाता फ्लाइट सेवा पर नजर

कानपुर के नए टर्मिनल से हवाई सेवा शुरू करने के लिए इंडिगो के अलावा विस्तारा और एयर एशिया जैसी कंपनियां इच्छुक हैं। विमान कंपनियों की कमर्शियल टीम नए टर्मिनल का सर्वे कर रही है। अब विमान कंपनियों का फोकस कोलकाता कनेक्टिविटी पर है। वही एयरपोर्ट अधिकारियों का दावा है कि सब कुछ ठीक रहा तो अक्टूबर से कोलकाता के लिए भी फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी।