21 June Yog Divas : जेल में लगेगी योग की पाठशाला, कैदी करेंगे योगाभ्यास

21 June Yog Divas : जेल में लगेगी योग की पाठशाला, कैदी करेंगे योगाभ्यास

प्रयागराज, अमृत विचार। सेंट्रल जेल नैनी में 21 जून यानि बुधवार को होने वाले योग दिवस पर कैदी भी योग की  पाठशाला मे योगाभ्यास करेंगे। इसके लिए सुबह 4:30 बजे से जेल के अंदर योग की पाठशाला लगाई जाएगी। वरिष्ठ जेल अधीक्षक  रंग बहादुर पटेल ने इसके लिए एक हफ्ते पहले से ही सारी तैयारियां पूरी कर दी हैं। उनका कहना है कि कैदियों को योग अभ्यास कराने का मकसद उन्हें शारीरिक मानसिक रूप से मजबूत करना है। बहुत से ऐसे कैदी हैं, जो पहली बार अपराध करके आए हैं। सजा होने पर मानसिक तौर पर परेशान  हो गए है। उससे उबारने के लिए योग को उपचार के तौर पर प्रयोग कराया जाएगा।

बताते चलें कि सेंट्रल जेल नैनी में पिछले 1 हफ्ते से योगाभ्यास कराया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जेल के सभी बैरक के हर कैदी योगाभ्यास करें। इसकी व्यवस्था की गई है।  योगाभ्यास के कार्यक्रम में हर उम्र के कैदियों को भाग लेने के लिए कहा गया है। ताकि वह योगाभ्यास के लाभ को जान सके और उसे अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बना सकें। इसके लिए बकायदा डिप्टी जेलर और नंबरदारो को जिम्मेदारी दी गई है।

सेंट्रल जेल नैनी के वरिष्ठ जेल अधीक्षक रंग बहादुर पटेल ने बताया कि कैदियों को योगाभ्यास सिखाने के लिए कई संस्थाओं ने अपना सहयोग दिया है। कैदियों को बकायदा योग के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। उसके बाद योगाभ्यास कराया जाएगा। यह सामूहिक योगाभ्यास प्रतिदिन साल के 365 दिन होता रहे। इस बार ऐसी कोशिश की जा रही है। ताकि जीवन में बदलाव महसूस कर सके।


ये भी पढ़ें -आज पूरी दुनिया भारत को लेकर विश्वास से भरी हुई है : के लक्ष्मण

ताजा समाचार

Bareilly News: भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल...तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, चश्मे और गमछे बने सहारा
प्रतापगढ़ : भाजपा नेता के होटल में बेटे का जन्मदिन मनाने पहुंचा परिवार, प्रबंधक ने बरपाया कहर
पीलीभीत: पति नहीं मुझे तो देवर संग रहना, पंचायत में विवाहिता का जवाब सुन उड़े होश...फिर लौटाया दहेज और रिश्ता खत्म
Kanpur: कर्जदारों से परेशान होकर कारोबारियों का गलवा दिया करोड़ों का सोना, आरोपी दंपति गुरुग्राम से गिरफ्तार
Bareilly News: अचानक विकास भवन पहुंचे डीएम, कई अधिकारी-कर्मचारी मिले नदारद
लखनऊ : त्रिवेणी एक्सप्रेस में 5.3 किलोग्राम अफीम के साथ पकड़ी गयी महिला