भारत का कोयला आयात पहली तिमाही में 1.82 प्रतिशत घटकर 6.83 करोड़ टन हुआ

भारत का कोयला आयात पहली तिमाही में 1.82 प्रतिशत घटकर 6.83 करोड़ टन हुआ

नई दिल्ली। देश का कोयला आयात चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में 1.82 प्रतिशत घटकर 6.83 करोड़ टन पर आ गया। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 6.95 करोड़ टन से अधिक रहा था।

‘एमजंक्शन’ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, समीक्षाधीन अवधि में गैर-कोकिंग कोयले का आयात 4.29 करोड़ टन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 4.74 करोड़ टन था। हालांकि, कोकिंग कोयले का आयात 1.58 करोड़ टन से अधिक रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 1.46 करोड़ टन था।

जून, 2023 के महीने में कोयला आयात 25.24 प्रतिशत घटकर 2.10 करोड़ टन रहा, जो पिछले वर्ष के समान महीने में 2.81 करोड़ टन था। ‘एमजंक्शन’ के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय वर्मा ने कहा कि मानसून की शुरुआत में आयात की मांग में गिरावट आई।

बरसात का मौसम खत्म होने और आगामी त्योहारों के मद्देजनर औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आने पर मांग में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है। भारत दुनिया के शीर्ष पांच कोयला उत्पादक देशों में है।

हालांकि, इसे अपनी कोयले की कुछ जरूरत को आयात के जरिये पूरा करना पड़ता है। कोकिंग कोयला इस्पात विनिर्माण का प्रमुख कच्चा माल है। देश इसके आयात पर काफी निर्भर है। एमजंक्शन, टाटा स्टील और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) का बिजनेट-टू-बिजनेस (बी2बी) ई-कॉमर्स संयुक्त उद्यम है।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण, गुजरात से होकर मेघालय में करेंगे अंत