रुद्रपुर: आरएफसी विभाग ने धान खरीद को लेकर की तैयारी शुरू

रुद्रपुर: आरएफसी विभाग ने धान खरीद को लेकर की तैयारी शुरू

रुद्रपुर, अमृत विचार। कुमाऊं में एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। इसको लेकर आरएफसी विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। साथ ही सभी धान खरीदने वाली सभी क्रय एजेंसियों को 25 सितंबर तक क्रय केंद्रों में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा सभी एसएमओ को किसानों के पंजीकरण के लिए अधिक से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं।

ऊधमसिंह नगर में करीब एक लाख तीन हजार हेक्टेयर में धान की खेती की जाती है। एक लाख 29 हजार किसान धान की खेती में लगे हुए हैं। वहीं एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। इसको लेकर आरएफसी विभाग ने क्रय एजेंसी यूसीएफ, पीसीयू, एनसीसीएफ, नैफेड आदि को 25 तक तक भी क्रय केंद्रों में हर प्रकार की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। ताकि धान खरीद शुरू होने पर किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

आरएफसी विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी किसानों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुए हैं। इसको शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है। अधिक से अधिक किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें इसके लिए सभी एसएमओ के साथ ही मंडी समितियों के सचिवों को फ्लेक्सी आदि लगाकर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। ताकि किसानों को रजिस्ट्रेशन समय पर हो सके।

 

इस बार कॉमन धान की एमएसपी 2183 और ग्रेड ए की 2203 रुपये निर्धारित

रुद्रपुर। सरकार ने इस बार किसानों के लिए कॉमन धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपया प्रति कुंतल तय किया है, जबकि ग्रेड ए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2203 रुपया प्रति कुंतल निर्धारित किया है। यानि किसानों को इस बार विगत वर्ष के न्यूनतम समर्थन मूल्य से 143 रुपये अधिक मिलेगा।

एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो जाएगी। इसको लेकर सभी क्रय एजेंसियों को क्रय केंद्रों में 25 सितंबर तक सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही सभी एसएमओ और मंडी सचिवों को किसानों का अधिक से अधिक पंजीकरण कराने के लिए फ्लेक्सी आदि लगाकर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं।

-अशोक कुमार, डिप्टी आरएमओ, कुमाऊं

Post Comment

Comment List