कोलकाता: पंकज सिंह सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के नये प्रमुख

कोलकाता: पंकज सिंह सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के नये प्रमुख

कोलकाता। उप महानिरीक्षक (डीआइजी) पंकज कुमार सिंह केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की भ्रष्टाचार निरोधी शाखा (एसीडब्ल्यू) कोलकाता इकाई के नए प्रमुख होंगे, जो मौजूदा जयदेवन की जगह लेंगे जिन्हें नयी दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया है। सीबीआई के राज्य मुख्यालय निजाम पैलेस के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - OBC नेताओं ने मराठा समुदाय को बनाया निशाना: मनोज जरांगे

सूत्रों ने कहा कि सीबीआई कलकत्ता उच्च न्यायालय की निगरानी में जांच के लगभग छह घोटाला मामलों की जांच कर रहा है जिनमें नारद-सारधा घोटाला, कोयला तस्करी घोटाला, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रायोजित और सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति में कथित अनियमितताएं,वैधानिक राशन घोटाला और विभिन्न नगर पालिकाओं में नियुक्ति घोटाला शामिल हैं ।

सोमवार को भ्रष्टाचार निरोधी विंग की कमान संभालने वाले पंकज कुमार सिंह ने पहले ही संबंधित जांच अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ संबंधित मामलों की फाइलें पेश करने को कहा था। सीबीआई और एक अन्य संघीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), जो इन कथित भ्रष्टाचारों के धन के लेन-देन की जांच कर रही है, ने पहले ही दो मौजूदा मंत्रियों, कई विधायकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा 50 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी एवं कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त की हैं।

बंगाल के तत्कालीन वाणिज्य मंत्री पार्थ चटर्जी, जो राज्य के शिक्षा मंत्री भी रहे थे, को एक साल से अधिक समय पहले गिरफ्तार किया गया और मामला बढ़ने के कारण वह अभी भी जेल में हैं। वन मंत्री ज्योति प्रिय मलिक, जो राज्य के खाद्य मंत्री भी रहे थे, को राशन घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए पिछले 27 अक्टूबर को ईडी ने गिरफ्तार किया।

ये भी पढ़ें - दिल्ली हवाई अड्डा: Air India के यात्रियों के लिए 30 नवंबर तक अतिरिक्त सुरक्षा जांच