बरेली: राजकीय महिला शरणालय की सहायक अधीक्षिका मिलीं अनुपस्थित

बरेली: राजकीय महिला शरणालय की सहायक अधीक्षिका मिलीं अनुपस्थित

बरेली, अमृत विचार। मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल के औचक निरीक्षण में गुरुवार को राजकीय महिला शरणालय और मानसिक मंदित प्रकोष्ठ में कई गड़बड़ियां सामने आईं। सहायक अधीक्षिका अनुपस्थित मिलीं। साथ ही रजिस्टर पर उनके दो दिन 15 और 16 नवंबर के हस्ताक्षर नहीं मिले।

इसपर कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी को दो दिन का वेतन काटने के आदेश दिए। राजकीय महिला शरणालय में 38 संवासिनी, दो बच्चे, मानसिक मंदित प्रकोष्ठ में 63 संवासिनी दो बच्चे हैं। मानसिक मंदित प्रकोष्ठ की 12 संवासिनियां मानसिक अस्पताल में भर्ती हैं।

शरणालय में रह रहीं कुछ बालिकाओं का पंजीकरण न होने की वजह से शिक्षा से वंचित रहने का मामला भी प्रकाश में आया। इस पर कमिश्नर ने तत्काल पंजीकरण के आदेश दिए। कहा कि शरणालय में आने वाली संवासिनियों का तत्काल पंजीकरण कराएं। इसके अलावा राजकीय महिला शरणालय में रहने वाली अधिकतर महिलाओं के आधार कार्ड नहीं बने होने की जानकारी कमिश्रर को हुई। उन्होंने सीडीओ को कैंप लगाकर सभी के आधार कार्ड बनवाने के आदेश दिए, इससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

कमिश्नर ने महिलाओं के शयनकक्ष, औषधि कक्ष, रसोई घर से लेकर स्टोर रूम का भी जायजा लिया। निराश्रित महिलाओं और बच्चों का हालचाल लेकर खाने-पीने की भी जानकारी ली। कमिश्नर ने बालिकाओं, बच्चों की शिक्षा के बारे में जानकारी ली। बेसिक शिक्षा विभाग को इसके लिए और भी शिक्षिकाओं की तैनाती के आदेश दिए।

बालिकाओं को समय-समय पर कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटी पार्लर, कंप्यूटर टाइपिंग, पेंटिंग बनाने, हाथ के पंखे बनाने की ट्रेनिंग दिलवाने के आदेश दिए। बताते हैं कि बाद में सहायक अधीक्षिका भी मौके पर आ गई थीं। इस दौरान आईजी डॉ. राकेश सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : बरेली: दो साल से मनरेगा कार्मिकों के भविष्य निधि खाते में नहीं पहुंच रहा अंशदान

ताजा समाचार

पीलीभीत: आज से 76 केंद्रों पर होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, इंतजाम सख्त... तैयारी पूरी
बोर्ड परीक्षा: बच्चों में बढ़ रहा परफॉर्मेंस एंग्जाइटी का खतरा, परिजन परेशान...करें ये काम
बरेली: आत्महत्या से पहले बनाई वीडियो लेकिन जांच में नहीं जिक्र, पुलिस पर मिलीभगत का आरोप...जानिए मामला
बरेली: भाजपा में शामिल हुए सपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष जफर बेग, डिप्टी सीएम की मौजूदगी में ली सदस्यता
आंवला के किसान ट्रैक्टरों के साथ पहुंचे कलेक्ट्रेट, प्रदर्शन कर की नारेबाजी
बरेली: अखिलेश यादव ने पार्टी नेताओं से की मुलाकात, बोले- एकजुट होकर सभी प्रत्याशी को जिताएं