ईरान ने जमानत पर रिहा हुए रैपर को फिर से जेल भेजा, जानिए वजह

ईरान ने जमानत पर रिहा हुए रैपर को फिर से जेल भेजा, जानिए वजह

दुबई। ईरान ने एक लोकप्रिय रैपर को जमानत पर जेल से रिहा होने के दो सप्ताह के भीतर फिर से जेल भेज दिया। ईरान की एक समाचार वेबसाइट ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ईरान की न्यायपालिका से संबद्ध एक ऑनलाइन समाचार पोर्टल‘मिजानऑनलाइन.आईआर’ ने कहा कि अधिकारियों ने ‘झूठ फैलाने और जनमत का उल्लंघन’ करने के एक नए आरोप के तहत सालेही नामक रैपर को गिरफ्तार किया। 

सालेही को हिप-हॉप कलाकार महसा अमिनी (22) की मौत के बाद ईरान में हुए विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के आरोप में एक साल से अधिक समय तक हिरासत में रखने के बाद नवंबर के मध्य में जेल से रिहा किया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, सालेही ने एक वीडियो संदेश में कहा कि अक्टूबर 2022 में उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें प्रताड़ित किया गया था। 

यहां की सरकारी मीडिया द्वारा जारी एक वीडियो में उन्हें आंखों पर पट्टी बांधे माफी मांगते हुए दिखाया गया था। यह बयान संभवतः दबाव में दिया गया था। एक अदालत ने जुलाई में सालेही को छह साल से अधिक की सजा सुनाई थी। बचाव पक्ष के एक वकील ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा मामले को निचली अदालत में वापस भेजने के बाद रैपर की अपील के परिणामस्वरूप उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- प्लास्टिक का उत्पादन बढ़ने के साथ प्लास्टिक कचरा कम करने की संधि वार्ता धीमी