बरेली: सर्दियों में पटरियां चटखने का खतरा, बढ़ाई गई नाइट पेट्रोलिंग

227 नाइट पेट्रोलिंग कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई

बरेली: सर्दियों में पटरियां चटखने का खतरा, बढ़ाई गई नाइट पेट्रोलिंग

बरेली, अमृत विचार : सर्दी में ट्रेनों के संचालन में पटरी चटखने की भी बड़ी दिक्कत है। इसकी वजह से रेल हादसे की आशंका बनी रहती है। ऐसे में इज्जतनगर रेल मंडल प्रबंधक के निर्देश पर सभी जगह पटरियों की निगरानी बढ़ा दी गई है। मंडल में 227 रेलवे के नाइट पेट्रोलिंग कर्मचारी पटरियों की निगरानी में लगाए गए हैं।

भीषण ठंड और कोहरे की चपेट में आने से रेलवे ट्रैक के सिकुड़ने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। इससे ट्रेन के पहियों के दबाव से पटरियों के टूटने-चटकने का खतरा भी बढ़ जाता है। जहां कहीं भी पटरियों के चटकने की शिकायतें सामने आ रही हैं उसे तत्काल दूर कराया जा रहा है। मंडल के हर सेक्शन में ट्रैक मैन और गैंग मैन की टीमों को लगाया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि हर पेट्रोलिंग कर्मी की ड्यूटी का दायरा दो किलोमीटर के बीच रखा गया है। अपनी ड्यूटी के दौरान इस दायरे में ही उसको निगरानी करनी है। इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि सर्दी के मौसम में लगातार पेट्रोलिंग पूरी मुस्तैदी के साथ कराई जा रही है। संरक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश पेट्रोलिंग कर्मियों को दिये गये हैं।

पहला काम रेल लाइन को संरक्षित करना: ड्यूटी के दौरान पेट्रोलिंगकर्मी को कुछ भी संदिग्ध दिखाई देता है तो सबसे पहले उसका काम रेलवे लाइन को संरक्षित करना होगा।। इस बीच वह ट्रैक पर लाल बत्ती लगाएगा। सुपरवाइजर व कंट्रोल रूम को इसकी सूचना देना अनिवार्य है। साथ ही नजदीकी स्टेशन को भी फोन पर जानकारी देगा, जिसके बाद मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारी पहुंचकर ट्रैक को ठीक करेंगे।

ये भी पढ़ें - बरेली:बिना फिटनेस के दौड़ रहीं दो एंबुलेंस कीं सीज, जिलाधिकारी के निर्देश पर एआरटीओ ने भोजीपुरा में की कार्रवाई