हल्द्वानी: रोजगार मेले में नौकरी लेने गए 1.57 फीसदी ही युवा हुए कामयाब 

हल्द्वानी: रोजगार मेले में नौकरी लेने गए 1.57 फीसदी ही युवा हुए कामयाब 

गौरव तिवारी, हल्द्वानी, अमृत विचार। सेवायोजन विभाग ने नैनीताल जिले में इस साल अभी तक तीन रोजगार मेले लगाए गए हैं। तीनों मेलों में केवल 26 लोगों को ही नौकरी मिली हैं। नौकरी के लिए आए युवाओं में से करीब डेढ़ फीसदी युवा ही कामयाब हुए हैं। बेरोजगारों को नौकरी देने के लिए समय-समय पर जिला सेवायोजन कार्यालय की ओर से जिले में विभिन्न जगहों पर रोजगार मेले लगाए जाते हैं।

रोजगार मेले में निजी और सहकारी उपक्रम नौकरी देने के लिए आते हैं। नैनीताल जिले में इस साल अभी तक तीन ही रोजगार मेले लगाए गए हैं। इनमें भी नौकरी मिलने की संख्या कम ही रही है। कार्यालय की ओर से लगाए गए रोजगार मेलों में नैनीताल में दो और रामनगर में एक ही मेला लग पाया है।

तीनों मेले में कुल 1647 युवाओं ने प्रतिभाग किया था लेकिन दुख का विषय यहा है की इन युवाओं में से केवल 26 युवाओं को ही रोजगार मिल पाया हैं। तीनों मेले में प्रतिभाग करने आए युवाओं में से रोजगार पाने वाले युवकों का प्रतिशत महज डेढ़ फीसदी के आसपास ही रहा है। हल्द्वानी में इस साल अभी तक रोजगार मेले का आयोजन नहीं हो पाया है। अब जिला सेवायोजन कार्यालय इसकी तैयारी कर रहा है। कार्यालय 13 दिसंबर को साल का पहला और संभवत: अंतिम रोजगार मेला हल्द्वानी में लगाने जा रहा है।

काउंसलिंग शिविर भी लगाता है विभाग 
सेवायोजन कार्यालय जिले में अभी तक 68 स्थानों पर काउंसलिंग शिविर लगा चुके हैं। इन शिविरों में 2 हजार से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया है। बेतालघाट, हैड़ाखान व जमरानी समेत कई इलाकों में सेवायोजन कार्यालय ने छात्र-छात्राओं की काउंसलिंग की है। 

एक नजर आकड़ों पर 

स्थान        कितने रोजगार मेले हुए आयोजित        कितने युवाओं ने किया प्रतिभाग        कितने युवा हुए चयनित 
नैनीताल    2 रोजगार मेले हुए आयोजित             1,412  युवाओं ने किया प्रतिभाग                 21
रामनगर    1 रोजगार मेला हुआ आयोजित             235 युवाओं ने किया प्रतिभाग                     5
हल्द्वानी     शून्य                                                 शून्य                                                      0

नैनीताल जिले में तीन बार रोजगार मेले का आयोजन हुआ है। अब 13 दिसंबर को 836 पदों के लिए रोजगार मेले का आयोजन हल्द्वानी में किया जा रहा है।
-शंकर बोरा, जिला सेवायोजन अधिकारी, नैनीताल