बरेली: महिला अस्पताल की दोबारा बनेगी बिजली ड्राइंग, शौचालय होगा शिफ्ट

बरेली: महिला अस्पताल की दोबारा बनेगी बिजली ड्राइंग, शौचालय होगा शिफ्ट

बरेली, अमृत विचार। जिला महिला अस्पताल के एसएनसीयू में आग लगने के बाद जांच में जो कमियां सामने आई हैं, उन्हें दुरुस्त कराया जाएगा। इसमें अस्पताल की बिजली ड्राइंग नए सिरे से बनेगी और कंट्रोल रूप के पास बना शौचालय दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम रविंद्र कुमार ने इस संबंध में सीएमओ को निर्देश जारी किए हैं।

जिला महिला अस्पताल के एसएनसीयू में शार्ट सर्किट से 28 नवंबर को आग लग गई थी। डीएम के आदेश पर जांच की जिम्मेदारी विद्युत सुरक्षा विभाग को दी गई थी, लेकिन अस्पताल के एमसीएच विंग का निर्माण पीडब्ल्यूडी ने किया था। जांच में विद्युत सुरक्षा विभाग के साथ बिजली और पीडब्ल्यूडी की टीम भी शामिल रही। 

फिलहाल, तीनों विभागों की टीमों ने संयुक्त जांच कर रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है, मगर हैरानी की बात है कि स्वास्थ्य विभाग के अफसर जांच रिपोर्ट में कोई बड़ी खामी उजागर न होने की बात कर एसएनसीयू में पंखा टांगने के दौरान ड्रिल मशीन से छेद करने पर केबल क्षतिग्रस्त होने का तर्क दे रहे हैं लेकिन हकीकत कुछ और ही है। अस्पताल में एमसीएच विंग के निर्माण के दौरान ही मानकों को दरकिनार कर दिया गया था। ड्राइंग बनाने से पूर्व संबंधित विभाग से अनुमोदन तक नहीं लिया गया था। इसलिए अब दोबारा से बिजली ऑडिट कराने के साथ ही ड्राइंग भी नए सिरे से तैयार कराई जाएगी।

बिजली कंट्रोल रूम के पास बना दिया था शौचालय
जांच के दौरान अस्पताल के बिजली स्टाफ को सबसे बड़ी कमी यह बताई गई कि जहां बिजली कंट्रोल रूम बना होता है, उसके आसपास शौचालय का निर्माण नहीं कराया जाता है, जबकि अस्पताल के कंट्रोल रूम के पास ही शौचालय बना दिया गया था। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अब कंट्रोल रूम के पास से शौचालय को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।

जांच रिपोर्ट में जो कमियां बताई गई हैं, उनकी जानकारी नहीं है। हालांकि उच्चाधिकारियों के ओर से जो भी सुधार संबंधी आदेश मिलेंगे, उस पर अमल किया जाएगा।-डॉ. त्रिभुवन प्रसाद, सीएमएस, जिला महिला अस्पताल।

ये भी पढे़ं- बरेली: प्रशासनिक जांच पूरी, बिजली अधिकारियों की जांच अधर में