राजस्थान: करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के लिये नामांकन मंगलवार से होगा शुरू

राजस्थान: करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के लिये नामांकन मंगलवार से होगा शुरू

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र करणपुर में आगामी पांच जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराने के लिये 12 दिसम्बर को अधिसूचना जारी की जायेगी। अधिसूचना के साथ ही करणपुर में नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

19 दिसम्बर तक नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि होगी जबकि 20 दिसम्बर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी तथा 22 दिसम्बर तक नामांकन पत्रों को वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। उन्होंने बताया कि पांच जनवरी को मतदान होगा तथा आठ जनवरी को मतों की गणना जिला मुख्यालय पर प्रातः आठ बजे प्रारम्भ होगी। उन्होंने बताया कि करणपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के अलावा 11 उम्मीदवार है, कांग्रेस को नए प्रत्याशी का नामांकन करना होगा।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए करणपुर विधानसभा क्षेत्र से 249 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में गत छह दिसंबर तक दो लाख 40 हज़ार 826 मतदाता थे, इनमें एक लाख 25 हजार 850 पुरुष एवं एक 14 हजार 966 महिला, 180 सर्विस वोटर और 10 अन्य ( ट्रांसजेंडर) मतदाता हैं। उल्लेखनीय है कि गत 25 नवंबर को हुए विधानसभा आम चुनाव से पहले करणपुर सीट के कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट का चुनाव स्थगित कर दिया गया था। 

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश: शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद से सौंपा त्यागपत्र 

FOOTER:
Online Jobs Apply