बरेली: बेहतर प्रदर्शन...जल जीवन मिशन में जिले को मिला देश में तीसरा स्थान

जल जांच, निर्माण कार्य, क्रियात्मक ग्रह जल संयोजन में प्रगति के लिए सरकार ने डीएम को किया सम्मानित

बरेली: बेहतर प्रदर्शन...जल जीवन मिशन में जिले को मिला देश में तीसरा स्थान

बरेली, अमृत विचार। जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में पेयजल से जुड़ी योजनाओं के कराए जा रहे कार्य में बेहतर प्रदर्शन पर जिले को देश में तीसरा स्थान मिला है। भारत सरकार की ओर से इसके लिए जिलाधिकारी को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

जिले के 1860 गांवों में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजनाओं के कार्य कराए जा रहे हैं। तमाम गांवों में शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना के तहत बेहतर कार्य करने पर जिले को वर्ष 2022 से 2023 के तहत जल जीवन सर्वेक्षण में देश में तीसरा स्थान मिला है। जल जांच, निर्माण कार्यों, क्रियात्मक ग्रह जल संयोजन की प्रगति के लिए केंद्र सरकार की ओर से जिलाधिकारी रविंद्र कुमार को सम्मानित किया गया है। सोमवार को प्रशस्ति पत्र डीएम को दिया गया। इस दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह मौजूद रहे।

लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश
जल जीवन मिशन से पूर्व जिले में 497576 के सापेक्ष 11357 घरों में जलापूर्ति की जा रही थी। जल जीवन मिशन के तहत 15 अगस्त 2019 के बाद शतप्रतिशत ‘हर घर जल'''' करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसमें 497576 घरों के सापेक्ष 426753 (85.77 प्रतिशत) घरों को गृह संयोजन दिया गया है। डीएम के अनुसार, ''''हर घर जल'''' के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें- बरेली: सड़कों के ठेके के लिए दस गुना बिड कैपिसिटी के मामले में एक्सईएन तलब