Pilibhit News: इबादत में गुजरी शब-ए-बारात, जगमग हुई जामा मस्जिद...चला दुआओं का सिलसिला

Pilibhit News: इबादत में गुजरी शब-ए-बारात, जगमग हुई जामा मस्जिद...चला दुआओं का सिलसिला

पीलीभीत /पूरनपुर, अमृत विचार। तमाम रातों में अफजल शब-ए-बारात पर इबादत और तिलावत का सिलसिला जारी रहा। घरों में फातिहा हुई और महफिल-ए-मिलाद सजी। इशां की नमाज के बाद मुस्लिम बाहुल्य मुहल्ले और गांवों का माहौल रूहानी हो गया। रात भर इबादत और तिलावत का दौर चला। वहीं अकीदतमंदों की आमद से मस्जिदें गुलजार रहीं।

इस्लामिक कैलेंडर के आठवें महीने-शाबान में शब-ए-बारात मनाई जाती है। इस रात को तमाम रातों में अफजल माना जाता है। रविवार को शब-ए-बारात को लेकर मुस्लिम गांव और मोहल्लों में साफ-सफाई का विशेष अभियान चला। शहर के मोहल्ला भूरे खां में मस्जिद मोटा पाकड़ में शब-ए-बारात इबादत और दुआओं के साथ मनाई गई। 

मस्जिद के इमाम हाफिज कारी इस्माइल ने उवैस करनी रहमतुल्लाह अलैह की जिंदगी पर रोशनी डाली। यहां हाजी गुलफाम बेग, मुदस्सिर खां, मोहसिन खां, अब्दुल कदीर आदि मौजूद रहे। शहर की शाही जामा मस्जिद  हर साल की तरह रंग बिरंगी रोशनी से जगमग हो उठी और मेले जैसा माहौल रहा। बड़ी संख्या में अकीदतमंद पहुंचे और दुआएं कीं। बाहर लगी दुकानों पर भी जमकर खरीदारी की जाती रही। 

उधर, त्योहार के मद्देनजर पूरनपुर क्षेत्र के शेरपुर कलां गांव में स्वच्छता अभियान चला। इसी तरह अन्य गांवों में भी साफ-सफाई की गई। कोतवाली क्षेत्र के गांव जादौपुर गहलुईया स्थित हजरत मुहम्मद मस्तान शाह मियां की दरगाह पर रातभर अकीदतमंदों की हाजिरी का सिलसिला चलता रहा। जहां आसपास के गांवों के अलावा नगर से हजारों की संख्या में अकीदतमंद दरगाह पर पहुंचे। दुरुद-ओ-सलाम का नजराना पेश किया। कब्रिस्तान जाकर अपने बुजुर्गों की मगफिरत की दुआएं कीं। 

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष हाफिज नूर अहमद अजहरी ने कहा कि इस रात का आला मुकाम है। रात भर इबादत और तिलावत करके, दुआएं मांगी जाती हैं। शबे बारात को लेकर पहले ही उलमा के साथ बैठक की जा चुकी थी। अदब और एहतराम के साथ इसे मनाया गया।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: चार दिन बाद डैम में गिरे युवक का मिला शव, मोबाइल से रील बनाने के दौरान हुआ था हादसा