Kanpur: दादानगर समानांतर पुल का एक चौथाई निर्माण कार्य हुआ पूरा; अगले साल से वाहन भर सकेंगे फर्राटा...

दोनों ओर पिलर बनने के बाद पीयर कैप लगाने का काम हुआ शुरू

Kanpur: दादानगर समानांतर पुल का एक चौथाई निर्माण कार्य हुआ पूरा; अगले साल से वाहन भर सकेंगे फर्राटा...

कानपुर, अमृत विचार। शहर के दक्षिण क्षेत्र से उत्तर इलाके में आने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। दादानगर समानांतर पुल का निर्माण कार्य एक चौथाई पूरा कर लिया गया है। पुल के दोनों ओर पिलर बनाकर खड़े कर दिए गए हैं। अब कार्यदायी संस्था ने पीयर कैप का निर्माण शुरू कर दिया है। इसके साथ ही समानांतर पुल के निर्माण में बाधा बन रही सीयूजीएल गैस पाइप लाइन भी शिफ्ट हो चुकी है। बुधवार को प्रगति रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौंपी जाएगी। 

दादानगर रेलवे क्रासिंग से लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए 53.77 करोड़ रुपये  लागत से तैयार किए जा रहे दादानगर समानांतर पुल के लिए पिलर निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। कार्यदायी संस्था साईं डेवलेपर ने पिलर के पीयर कैप लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। पुल निर्माण में बाधा बनने वाली करीब 700 मीटर की सीयूजीएल कंपनी की गैस पाइप लाइन का शिफ्टिंग का कार्य पूरा होने से अब पुल निर्माण में और तेजी आएगी। 

सेतु निगम एई अनिल कुमार सागर ने बताया कि पुल निर्माण के लिए रेलवे ने अपने हिस्से वाले आरओबी का निर्माण करने के लिए डिजाइन तैयार कर लिया है। रेलवे अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि जल्दी ही आरओबी का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। पुल निर्माण में बर्रा साइड की ओर 106.724 मीटर व विजय नगर साइड 91.56 मीटर पहुंच मार्ग तैयार किया जाएगा। इसके लिए सेतु निगम ने 46.81 करोड़ का अनुबंध  किया है। बुधवार को पुल निर्माण की प्रगति रिपोर्ट मंडलायुक्त अमित गुप्ता को सौंपी जाएगी। 

पुल निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। बर्रा व विजय नगर की ओर पिलर निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पीयर कैप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। गैस पाइप लाइन शिफ्टिंग के बाद लगभग 25 फीसदी काम पूरा हो चुका है। वर्ष 2025 तक पुल पर वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। बुधवार को रिपोर्ट मंडलायुक्त को सौंपी जाएगी। - अनिल कुमार सागर, एई, सेतु निगम

यह भी पढ़ें- Kanpur: मौसम में उतार-चढ़ाव से फैल रहा वायरल फीवर; गले में दर्द व सांस की समस्या लेकर अस्पताल पहुंचे कई मरीज

ताजा समाचार

Kanpur: डंपर ने कार में मारी टक्कर...किन्नर समेत दो की मौत, एक अन्य घायल, हादसे के बाद चालक वाहन छोड़कर फरार
अयोध्या: लोकगीतों से तुलसी मंच बना आकर्षण का केंद्र, छाया है राम जन्मोत्सव का उल्लास 
दंतेवाड़ा में बोले राजनाथ सिंह, जब भी कांग्रेस सत्ता में आती है, भ्रष्टाचार बढ़ जाता है
सिडनी के मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 5 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल...हमलावर भी ढेर
समाजवादी पार्टी पर केशव मौर्य का बड़ा प्रहार, कहा-अखिलेश के तीन यार, आजम-अतीक और मुख्तार
आतंकवादी नियमों को नहीं मानते तो उन्हें जवाब देने का भी कोई नियम नहीं हो सकता: एस. जयशंकर