Kanpur: बंद पड़ा पुराना गंगा पुल बनेगा पिकनिक स्पॉट; 147 साल पहले अंग्रेजों के शासन में बना था, अब नगर निगम संवारेगा

लोग खाने-पीने का लुत्फ लेने के साथ ही गंगा दर्शन भी कर सकेंगे

Kanpur: बंद पड़ा पुराना गंगा पुल बनेगा पिकनिक स्पॉट; 147 साल पहले अंग्रेजों के शासन में बना था, अब नगर निगम संवारेगा

कानपुर, अमृत विचार। बंद हो चुका पुराना गंगा पुल को अब पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जायेगा। आकर्षण बढ़ाने के लिये नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। यहां से लोग गंगा दर्शन भी कर सकेंगे। इसके साथ ही खाने-पीने का लुत्फ उठा सकेंगे। मंगलवार को नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने पुल का निरीक्षण कर साफ-सफाई के साथ ही यहां 30 नये खाने-पीने के स्टॉल लगवाने के निर्देश दिए। डूडा से पात्र लोगों की लिस्ट मांगी गई है। उन्हें यहां जगह आवंटित की जाएगी। 

नगर आयुक्त ने गंगा पुल के गेट से पुलिस चौकी तक व्यू-कटर लगाने का काम होता हुआ पाया। उन्होंने यहां सड़क की साइड पटरी पर स्थित अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिये। यहां युद्धस्तर पर सफाई नगर निगम कराएगा। अगले दो दिन में पूरी तरह सफाई की जायेगी। इसके साथ ही आकर्षण बढ़ाने के लिये लाइटिंग करने को कहा है। 

नगर आयुक्त ने बताया कि नए गंगा पुल के नीचे से लेकर पुराने गंगा पुल तक जगह-जगह मलबे के ढेर पड़े हुए हैं। उन्हें भी हटवाया जाएगा। सड़क के दोनों ओर बह रहे पानी की निकासी कराई जाएगी। मौके पर स्थित दो शौचालय बंद पड़े मिले। नगर आयुक्त ने कहा कि कैंट बोर्ड से एनओसी ली जाए। 

इसका संचालन नगर निगम कराएगा। नवीन पुल के अंडरपास से लेकर झाड़ी बाबा तक दोनों ओर का अतिक्रमण हटाया जाएगा। निरीक्षण के समय नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित सिंह, परियोजनाधिकारी डूडा तेज कुमार, जोनल स्वच्छता अधिकारी मनोज पाल, इंचार्ज रबिश डिपो रहमान मौजूद रहे।

5 अप्रैल 2021 को पुल किया गया बंद

147 वर्ष पहले अंग्रेजों के शासन में बनवाए गए पुराने गंगापुल के कई पिलरों पर बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई थीं। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने तत्कालीन जिलाधिकारी को पुल की कोठियों में दरारों की जांच करने के बाद रिपोर्ट दी थी कि अब यह पुल वाहनों के आवागमन के योग्य नहीं बचा है। जिस पर कानपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने इसे बंद करा दिया था। 5 अप्रैल 2021 को इस पुल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अच्छी खबर: केस्को तीन करोड़ रुपये से बिछाएगा अंडर ग्रांउड केबिल; फाल्ट की समस्या होगी दूर, पढ़ें पूरी खबर