Kanpur News: शर्करा संस्थान में हो सकेगी पीजी डिग्री; बढ़ेगा शोध कार्य, नए निदेशक ने संभाली जिम्मेदारी

Kanpur News: शर्करा संस्थान में हो सकेगी पीजी डिग्री; बढ़ेगा शोध कार्य, नए निदेशक ने संभाली जिम्मेदारी

कानपुर, अमृत विचार। राष्ट्रीय शर्करा संस्थान में डिप्लोमा के साथ पीजी डिग्री भी हो सकेगी। संस्थान के नए निदेशक ने दावा किया कि वे इसके प्रयास में जुट गए हैं। संस्थान में पीजी कोर्स शुरू होने से शोध कार्यों में इजाफा हो सकेगा। 

संस्थान के नए निदेशक प्रो. डी स्वाईन ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने कहा कि संस्थान में फिलहाल 6 डिप्लोमा कोर्स संचालित हो रहे हैं। इन कोर्स को डिग्री कोर्स में बदले जाने का प्रयास चल रहा है। 

शुगर इंस्टीट्यूट

डिग्री कोर्स न होने पर संस्थान के शोधार्थियों को अन्य संस्थानों की ओर रुख करना पड़ता है। यह सुविधा संस्थान में होने पर यहीं रहकर पढ़ाई पूरी करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि संस्थान ने अपनी बेहतर भूमिका के चलते विश्वस्तर पर पहचान बनाई है। 2024 में पेट्रोल में बायो फ्यूल की मात्रा बढ़ाकर 12 फीसदी करनी थी, जिसको हम लोगों ने हासिल कर लिया है, लेकिन 2025 तक इसकी मात्रा को 20 फीसदी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

संस्थान में इस दिशा में तेजी से काम करना है। संस्थान का बायो फ्यूल से सम्बंधित मेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करके गैर-खाद्य फीड स्टॉक का उपयोग करके इथेनॉल उत्पादन को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य होगा। प्रो. डी स्वाईन ने बताया कि चीनी रिफाइनरी संचालन पर एक नए पाठ्यक्रम को शामिल करने और कुछ मौजूदा पाठ्यक्रमों में सीटों के विस्तार को ध्यान में रखते हुए नए छात्रावास का निर्माण लक्ष्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि संस्थान में फैकल्टी की 40 फीसदी कमी है। इस भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाना है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: दंडवत यात्रा में भक्तों का पुष्प वर्षा से हुआ स्वागत; करौली शंकर बोले- 'मोक्ष के लिए गुरू कृपा जरूरी'