RTE Admission 2024: दूसरे चरण के आवेदन हुए शुरू; पहले चरण में चूके अभिभावकों को मिला दूसरा मौका

RTE Admission 2024: दूसरे चरण के आवेदन हुए शुरू; पहले चरण में चूके अभिभावकों को मिला दूसरा मौका

कानपुर, अमृत विचार। आरटीई के तहत दूसरे चरण के आवेदन शुक्रवार से शुरू हो गए। इस चरण में ऐसे अभिभावक अपने बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं जो पहले चरण में प्रवेश से वंचित हो गए थे। उधर पहले चरण के तहत निजी स्कूलों को विभाग की ओर से पत्र भेजा जा चुका है। सोमवार से पहले चरण के प्रवेश निजी स्कूलों में शुरू हो जाएंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को दूसरे चरण के तहत 49 आवेदन हुए। दूसरे चरण में आवेदन करने वाले वे अभिभावक शामिल हो रहे हैं जो पहली लॉटरी से बाहर हो गए थे। इसके अलावा आवेदनों के निरस्त होने और मनचाहा स्कूल न पाने वाले बच्चों के आवेदन भी दूसरे चरण में किए जा सकेंगे। उधर 26 को पहले चरण की लॉटरी जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी 428 स्कूलों को पत्र जारी कर दिया गया है। 

इन पत्रों में स्कूल में प्रवेश पाने वाले बच्चों का विवरण व स्कूल को प्रवेश लेने का आदेश शामिल है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि आरटीई के तहत इस बार निजी स्कूलों में बच्चों का प्रवेश दिलाए जाने का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। इस बार शत प्रतिशत सीटों पर बच्चों का प्रवेश कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: शर्करा संस्थान में हो सकेगी पीजी डिग्री; बढ़ेगा शोध कार्य, नए निदेशक ने संभाली जिम्मेदारी