अयोध्या: कठपुतली के नृत्य व गरबे की धुन पर हुई रामस्तुति, महाराष्ट्र की तलवारबाजी ने मचाई धूम

रामकथा पार्क में ढाल-तलवार से दिखाया राम का शौर्य, डांडिया के साथ झूमे दर्शक

अयोध्या: कठपुतली के नृत्य व गरबे की धुन पर हुई रामस्तुति, महाराष्ट्र की तलवारबाजी ने मचाई धूम

अयोध्या, अमृत विचार। रामोत्सव के तहत रामकथा पार्क में चल रहे भक्तिपरक कार्यक्रमों के क्रम में मंगलवार शाम गुजरात के गरबा, महाराष्ट्र के तलवारबाजी और कठपुतली ने धूम मचा दी। नितिन कुमार साहू ने अपने दल के साथ कठपुतली के माध्यम से विश्वामित्र जी के यज्ञ की रक्षा करते हुए राम लक्ष्मण का असुरों के साथ युद्ध बेहद जीवंत रहा।

वहीं गुजरात से आई महिला कलाकारों ने पारंपरिक गरबा खेलते हुए सर पर मिट्टी के घड़े रखकर तालियों की ताल पर नृत्य किया। महाराष्ट्र से आए शिवम मगदुम के नेतृत्व में कलाकारों ने अपने पारंपरिक लोक नृत्य मर्दानी खेल को बच्चों और महिलाओं के साथ प्रस्तुत किया। 

गुजरात का डांडिया करके दीपक शर्मा के दल में मंच पर उल्लास का वातावरण रच दिया। रामायण गुरुकुल सोसाइटी लखनऊ की दिव्या उपाध्याय के दल ने जन्म प्रसंग को मंचित किया। लोक भजनों और गीतों द्वारा इन कलाकारो ने राम गाथा को पुष्प वाटिका, धनुष भंग और सीता जयमाल तक के दृश्यों को प्रस्तुत किया।

नोएडा से आई माया कुलश्रेष्ठ के दल ने राम नाम की महिमा और भगवान राम के बाल रूप को कथक नृत्य शैली के प्रस्तुत किया। लखनऊ से आए आदर्श राम लीला समिति ने सीता स्वयंवर के दृश्य को पारंपरिक रामलीला शैली में प्रस्तुत किया। संचालन उद्घोषक देश दीपक मिश्र ने किया।

Untitled-26 copy

यह भी पढे़ं: गोंडा: तेज रफ्तार डंपर ने बाइक सवार बुजुर्ग को रौंदा, मौत, परिवार में कोहराम