लखनऊ: शुगर, बीपी और मोटापे की पता चली वजह, बचाव का डॉक्टरों ने बताया तरीका, आप भी जान लें, रहेंगे फायदे में!

लखनऊ: शुगर, बीपी और मोटापे की पता चली वजह, बचाव का डॉक्टरों ने बताया तरीका, आप भी जान लें, रहेंगे फायदे में!

लखनऊ, अमृत विचार। पूरे विश्व में 10% वयस्क अनिद्रा के शिकार है। यानी की इन 10% वयस्कों को नींद की समस्या है। बहुत से वयस्कों को इस बीमारी का पता ही नहीं चलता। यह बीमारी बाद में शुगर, बीपी और मोटापे की वजह बन जाती है। यह जानकारी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के एचओडी प्रोफेसर वेद प्रकाश ने गुरुवार को दी।

Untitled-24 copy

डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि अनिद्रा के कारण दिल वा नसों की गंभीर बीमारी हो सकती है। इसके अलावा याददाश्त में कमी की समस्या भी सामने आ सकती है।

उन्होंने बताया कि अनिद्रा के चलते लोगों को रोजमर्रा के काम में भी दिक्कतें आती हैं। दिन के समय काम करने में वह अपने आप को अक्षम महसूस कर सकते हैं। मानसिक रोग के शिकार हो सकते हैं। इस वजह से अनिद्रा की समस्या के लिए तत्काल चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

विभाग में सुविधा मौजूद

डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि उनके विभाग में अनिद्रा की समस्या के इलाज की समुचित व्यवस्था और संसाधन उपलब्ध है। यहां पर स्लीप लैब स्थित है। जिसमें स्लीप स्टडी की जाती है। इसके लिए संबंधित मरीज को एक रात विभाग में सोना होता है और इस बीमारी के सभी पहलुओं की जांच की जाती है। इसके बाद मरीज को इलाज मुहैया कराया जाता है।

Untitled-23 copy

लक्षण: 

दिन में अधिकाधिक सोना।
नींद पडने में कठिनाई।
रात में बार-बार जागना।
नींद पूरी ना होना ।
खर्राटे आना।
नींद के दौरान चोकिंग हो जाना ।
सरदर्द।
थकान एवं चिडचिडापन।
याद्दाश्त में कमी।
नींद में चलना बोलना और हाथ पैर चलना।

Untitled-26 copy

यह भी पढे़ं: सीएम योगी पहुंचे अयोध्या, किए भगवान रामलला के दर्शन, उड़ीसा के रामभक्त ने मुख्यमंत्री को दी अद्भुत भेंट, देखें video