भारोत्तोलक Achinta Sheuli रात में महिला होस्टल में जाते पकड़े गए, राष्ट्रीय शिविर से बाहर 

भारोत्तोलक Achinta Sheuli रात में महिला होस्टल में जाते पकड़े गए, राष्ट्रीय शिविर से बाहर 

नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक अचिंत शिउली को एनआईएस पटियाला में रात में महिला होस्टल में प्रवेश करते पकड़ा गया जिसके बाद उन्हें पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिये लगाये गए शिविर से बाहर कर दिया गया है। यह घटना बृहस्पतिवार रात की है । पुरूषों के 73 किलो वर्ग में उतरने वाले 22 वर्ष के अचिंत को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा और उनका वीडियो भी बनाया। 

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के एक अधिकारी ने कहा, इस तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अचिंत को तुरंत शिविर से जाने के लिये कहा गया। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) और एनआईएस पटियाला के कार्यकारी निदेशक विनीत कुमार को तुरंत इसकी जानकारी दी गई। इसका वीडियो साक्ष्य मौजूद होने से साइ ने जांच पैनल का गठन नहीं किया।

साइ के एक सूत्र ने कहा, वीडियो एनआईएस पटियाला के कार्यकारी निदेशक विनीत कुमार और दिल्ली में साइ मुख्यालय को भेज दिया गया है। भारोत्तोलन महासंघ को अचिंत को शिविर से हटाने के लिये कहा गया है। अचिंत ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में नये रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। पटियाला में लड़के और लड़कियों के लिये अलग हॉस्टल है। इस समय महिला मुक्केबाज, एथलीट और पहलवान एनआईएस पटियाला में है। 

भारोत्तोलन महासंघ ने इससे पहले राष्ट्रमंडल और युवा ओलंपिक चैम्पियन जेरेमी लालरिनुगा को भी अनुशासनहीनता के कारण राष्ट्रीय शिविर से हटाया था। इसके साथ ही अचिंत की ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने की उम्मीदें भी खत्म हो गई क्योंकि वह इस महीने थाईलैंड के फुकेट में आईडब्ल्यूएफ विश्व कप नहीं खेल सकेंगे जो पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिये अनिवार्य था। वह फिलहाल ओलंपिक क्वालीफिकेशन दौड़ में 27वें स्थान पर है और उपमहाद्वीपीय कोटे के जरिये पेरिस ओलंपिक जा सकते थे। अभी तक तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किलो) और राष्ट्रमंडल खेल रजत पदक विजेता बिंदियारानी देवी पेरिस ओलंपिक की दौड़ में है। दोनों फुकेट में टूर्नामेंट खेलेंगी।

ये भी पढ़ें : WPL 2024 : आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना बोलीं- पुरुष टीम के साथ जो हुआ, उससे कोई संबंध नहीं

 

ताजा समाचार