Fatehpur: पांचवें चरण में होगी जिले में चुनावी प्रक्रिया; जिले के 19.35 लाख मतदाता चुनेंगे दोआबा का सांसद

Fatehpur: पांचवें चरण में होगी जिले में चुनावी प्रक्रिया; जिले के 19.35 लाख मतदाता चुनेंगे दोआबा का सांसद

फतेहपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव की शनिवार को चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है। यहां पांचवें चरण में मतदान होगा। तारीखों की घोषणा के साथ ही तैयारियां तेज हो गई हैं। मतदाता सूची पहले ही तैयार कर ली गई है। इस मतदाता सूची के अनुसार फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र का सांसद चुनने के लिए 19 लाख 35 हजार से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। उनके मतदान से जीतने वाला प्रत्याशी सांसद बनेगा।

लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। जिनमें सदर विधान सभा, खागा विधान सभा, हुसेनगंज विधान सभा, जहानबाद विधानसभा, बिंदकी विधान सभा समेत अयाह-शाह विधान सभा शामिल हैं। इन्हें मिलाकर लोकसभा क्षेत्र में छह विधान सभाएं हैं। इस पूरे क्षेत्र में कुल मिलाकर 19.35 लाख मतदाता हैं जो सांसद का चुनाव करेंगे। 

इसके लिए तमाम तैयारियां पूरी करने में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। चुनाव आयोग की ओर से कार्यक्रम जारी हो जाने के बाद चुनाव की तैयारी में तेजी आ गई है इसके साथ ही राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गए हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में भी उत्साह नजर आ रहा है। 

मतदाताओं के आंकड़ों पर एक नजर…

कुल मतदाता-19.35 लाख
पुरुष मतदाता-10.38 लाख
महिला मतदाता-08.57 लाख
सौ वर्ष से ऊपर के मतदाता-93
85 वर्ष से अधिक के मतदाता-31,000
पहली बार मतदान करने वाले युवा-23,000

मतदान एवं मतदेय स्थलों पर नजर

जिले में कुल मतदान केन्द्र-1403
जिले में कुल मतदेय स्थल-2143

संवदेनशील एवं अतिसंवेदनशील केन्द्र

जिले में संवेदनशील मतदान केन्द्र-244
संवेदनशील बूथ-483
अति संवेदनशील मतदान केन्द्र-15
अति संवेदनशील बूथ- 35

पांचवें चरण के चुनाव का कार्यक्रम

● 26 अप्रैल से नामांकन शुरू।
● 03 मई तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
● 04 मई को दाखिल नामांकन पत्रों की जांच होगी।
● 06 मई को प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे।
● 20 मई को मतदान होगा।
● 04 जून को परिणाम घोषित होंगे।

26 अप्रैल से शुरू होंगे नामांकन

निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र में पांचवें चरण में चुनाव कराए जाएंगे। पांचवें चरण का जो कार्यक्रम घोषित किया गया है उसके अनुसार इस चरण में फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल से नामांकन शुरू होगी और 20 मई को मतदान कराया जाएगा। जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र भरे जाने का काम 26 अप्रैल से शुरू हो जाएगा और 03 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन पत्रों की जांच 04 मई को की जाएगी और नाम वापसी के इच्छुक उम्मीदवार 06 मई तक अपने नाम वापस ले सकते है। इसके बाद 20 मई को मतदान कराया जाएगा।

क्या बोले पार्टी जिलाध्यक्ष…

इस बार फिर लोकसभा सीट जीतेंगे

भाजपा जिलाध्यक्ष मुखलाल पाल ने कहा है कि कार्यकर्ता सदैव जनता के बीच रहते हैं। पार्टी हाईकमान ने सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा कर दी है। सभी नेता व कार्यकर्ता चुनाव जीतने के लिए कार्य कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं मे जोश है, उत्साह है और फतेहपुर लोकसभा सीट में हैट्रिक लगाई जाएगी। 

चुनाव के लिए पूरी तरह से हैं तैयार

समाजवार्दी पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि सपा सदैव सक्रिय रहती है और चुनाव की तैयारी काफी समय से चल रही थी। पार्टी ने अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता पार्टी प्रत्याशी को चुनाव जिताने के लिए जुटेगा। इसके लिए पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता पूरी तरह से तैयार हैं। जनता के बीच कार्यकर्ता बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur Dehat: होली का चढ़ने लगा रंग, घरों में बनने लगे चिप्स और पापड़...पर्व के मौके पर मिलावटखोर भी हुए सक्रिय