रामनगर: कार्बेट के ढेला रेंज में एक दांत वाले हाथी का शव मिलने से मचा हड़कंप

रामनगर: कार्बेट के ढेला रेंज में एक दांत वाले हाथी का शव मिलने से मचा हड़कंप

रामनगर, अमृत विचार। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के ढेला रेंज के हल्दुखेड़ा पूर्वी बीट के कक्ष संख्या 9 में  गश्त कर रही वनकर्मियों की टीम को हाथी का शव मिलने से हड़कंप छा गया। उन्होंने तुरंत ही इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को दी।

बता दें कि आज कॉर्बेट पार्क के ढेला रेंज के अंतर्गत पड़ने वाले ढेला हिल सैक्सन हल्दूखेड़ा पूर्वी बीट कक्ष संख्या 9 में जब कॉर्बेट पार्क की टीम रोजाना की तरह गश्त पर थी तो कॉर्बेट पार्क के गश्तीदल को गश्त के दौरान  एकदन्ता(एक दांत वाला) नर हाथी मृत पाया मिला,जिससे वन कर्मियों में हड़कंप मच गया,उन्होंने तुरंत ही इसकी सूचना अपने उच्चाधिकारियों दी,सूचना पर कॉर्बेट पार्क के सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

पार्क के उपनिदेशक दिगंथ नायक ने बताया कि हमारी पार्क की जब गस्तीय टीम रोजाना की तरह गस्त पर थी तो उन्हें एक मृत एकदन्ता नर हाथी का शव पड़ा मिला,उन्होंने बताया कि हाथी के सभी अंग मौके पर सुरक्षित थे,उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जारी एसओपी में दिये गये निर्देशों के अनुसार हमारे कॉर्बेट पार्क के डॉक्टरों की टीम भी मौके पर पहुंची और सभी एसओपी का पालन करते हुए हाथी के शव विच्छेदन की कार्यवाही पार्क के डा. दुष्यन्त शर्मा, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी कार्बेट टाइगर रिजर्व तथा डा. राहुल सती, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी, तथा डा. आयुष उनियाल वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी पश्चिमी वृत्त हल्द्वानी के संयुक्त पैनल द्वारा किया गया,उपनिदेशक ने बताया कि शव विच्छेदन के उपरान्त समिति के सदस्यों और स्टाफ की उपस्थिति में एनटीसीए के मानकों के अनुरूप मृत एकदन्ता नर हाथी के शव को जला कर नष्ट  कर दिया गया।