अयोध्या में बना दूसरा World record, तुलसी के मंच पर 11 प्रदेशों के 200 कलाकारों का अद्भुत प्रदर्शन

शौर्य पर्व पर मौजूद रही वर्ल्ड रिकार्ड्स बुक आफ इंडिया की टीम

अयोध्या में बना दूसरा World record, तुलसी के मंच पर 11 प्रदेशों के 200 कलाकारों का अद्भुत प्रदर्शन

अयोध्या, अमृत विचार। लोक एवम जनजाति संस्कृति संस्थान द्वारा आयोजित शौर्य पर्व में 11 प्रदेशों से आए 250 लोक कलाकारों ने पारंपरिक लोक नृत्य जिसमें शस्त्र, योग या युद्ध कौशल का प्रदर्शन एक ही मंच पर कर विश्व कीर्तिमान बना दिया। इस विश्व कीर्तिमान का आंकलन करने और कीर्तिमानों के समस्त मानकों की पूर्णता की जांच करने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक आफ़ इंडिया की चीफ एडिटर सुषमा नार्वेकर अपनी टीम के साथ उपस्थित रहीं। विश्व कीर्तिमान के समस्त मानकों की पूर्णता से सन्तुष्ट होने पर लोक एवम जनजाति संस्कृति संस्थान के निदेशक अतुल द्विवेदी को प्रमाण पत्र और पदक प्रदान किया गया।
  
इस अवसर पर अतुल द्विवेदी ने भावुक होते हुए कहा भगवान राम ने धर्म की रक्षा हेतु समाज के हर वर्ग के लोगों से सहयोग लेकर उन्हें पहचान दिलाई उसी प्रेरणा का परिणाम है कि लोक कलाकार अपनी संस्कृति और परंपरा को संरक्षित करके पीढ़ियों तक पहुंचाने में लगे है। यह सम्मान उन सभी का है। तीन दिवसीय 18,19 व 20 मार्च को आयोजित शौर्य पर्व में अपनी संस्कृति और पहचान को बचाए रखने के लिए शस्त्र विद्या को अंगीकार रखने की लोक विधाओ का प्रदर्शन तुलसी उद्यान में आयोजित किया गया है। जिसमें केरल से लेकर मणिपुर, गुजरात से लेकर पश्चिम बंगाल, तेलंगाना से लेकर झारखंड तक यानी पूरे भारतवर्ष से कलाकारों ने आकर अपनी समृद्ध विरासत को दिखाया। कलाकारों के प्रदर्शन देखकर खचाखच भरे पांडाल में लोग हतप्रभ थे। किशोरियों और महिलाओं द्वारा प्रस्तुत गुजरात के तलवार रास और महाराष्ट्र के मर्दानी खेल पर पूरे पांडाल में तालियां गूंज रही थी। 

11 - 2024-03-19T173500.470

पंजाब का गतका गुरु गोविंद सिंह जी की युद्ध शैली का स्मरण दिला रहा था तो केरल का कलरिपट्टू अपने अद्भुत संतुलन और कौशल से जमीनी युद्ध शैली का प्रतिनिधित्व कर रहा था। ओडिसा के कलाकारों का पिरामिड बनाकर शंख वादन जहां सभी को रोमांचित कर रहा था वहीं उत्तर प्रदेश का मल्लखंब शारीरिक दक्षता और कुशलता से सभी को विस्मित कर रहा था। इस मौके पर प्रो ओम प्रकाश भारती, डाॅ देवेन्द्र कुमार त्रिपाठी सचिव केंद्रीय ललित कला अकादमी, सुधीर श्रीवास्तव, रामायण कॉन्क्लेव के समन्वयक आशुतोष द्विवेदी समेत भारी संख्या में जन समूह उपस्थित थे।

दीपोत्सव के बाद अयोध्या में बना दूसरा विश्व कीर्तिमान 
वर्ल्ड रिकार्ड्स बुक आफ इंडिया की चीफ एडिटर सुषमा नार्वेकर द्वारा शौर्य पर्व को विश्व कीर्तिमान का प्रमाण पत्र दिया गया है। यह अयोध्या में दीपोत्सव के बाद बनने वाला दूसरा विश्व रिकॉर्ड है। इसे लेकर चीफ एडिटर ने पूरे कार्यक्रम और कलाकारों की सराहना की।

ये भी पढ़ें -होली आई रे... आधुनिकता में विलुप्त हो रही है ढोलक की थाप और फगुवा गीत