हरदोई: मौसम बदलते ही जिले में बढ़ा हीटवेव का खतरा, डीएम ने समूचे प्रशासनिक अमले को किया अलर्ट

हरदोई: मौसम बदलते ही जिले में बढ़ा हीटवेव का खतरा, डीएम ने समूचे प्रशासनिक अमले को किया अलर्ट

हरदोई। मौसम के तेवर बदलने से हीटवेव का खतरा सताने लगा है। इसके लिए डीएम ने समूचे प्रशासनिक अमले को अलर्ट जारी किया है। उन्होंने उप्र. राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण की तरफ से जारी हुई चिट्ठी पर एडीएम, सीएमओ, एसडीएम, बीडीओ और ईओ को नोडल अधिकारी की ज़िम्मेदारी सौंपते हुए उन्हे पल-पल अलर्ट रहने को कहा है।

डीएम एमपी सिंह ने उ.प्र.राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण की चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा है कि बदलते मौसम में हीटवेव का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने समूचे प्रशासनिक अमले को पूरी तैयारी के साथ अलर्ट रहने को कहा है। इसके लिए एडीएम प्रियंका सिंह और सीएमओ डा.रोहिताश्व को ज़िला, एसडीएम को तहसील,बीडीओ को ब्लाक और ईओ को निकाय स्तर का नोडल अधिकारी की ज़िम्मेदारी सौंपी है। 

डीएम ने स्वास्थ्य को ज़िला अस्पताल में एक वार्ड और सीएचसी व पीएचसी पर अलग से 4-4 बेड रिज़र्व करने को कहा है। इसके अलावा दवाई, ओआरएस के साथ-साथ सारी तैयारी पूरी करने को कहा है। परिवहन यात्रियों के लिए हीटवेव से बचाव करने के बंदोबस्त करने को कहा है। शिक्षा महकमे को स्कूल के समय में बदलाव करते हुए बच्चों की सही देखरेख रखने के ज़रूरी दिशा-निर्देश दिए गए है।

इसके अलावा प्राधिकरण की चिट्ठी पर पशुपालन, सूचना प्रौद्योगिकी, मनरेगा,वन,नगर निकाय,पंचायती राज और ज़िला निर्वाचन आफिस को उनकी अपनी-अपनी ज़िम्मेदारी गिनाते हुए हीटवेव से बचाव और उससे राहत पहुंचाने के सारे बंदोबस्त दुरुस्त करने को कहा गया है। 

हीटवेव से कैसे करें बचाव

एसी से निकल कर सीधे धूप में निकलने से बचने की कोशिश करें।
धूप से आ कर तुरंत ठंडा पानी पीने की बिल्कुल ही गलती न करें
लू की चपेट में आने से बचने के लिए दोपहर की धूप से बचें
लू से बचने के लिए खुद को हाइड्रेक रखें और दूसरों को ऐसा करने का सुझाव दें।

यह भी पढ़ें: सीतापुर: विशेष सत्र न्यायाधीश को युवक ने CBI अफसर बन फोन पर दी जान से मारने की धमकी, हड़कंप, जानें मामला?