हल्द्वानी: जहां पुलिस नहीं पहुंच पाएगी, वहां ड्रोन करेगा पेट्रोलिंग

हल्द्वानी: जहां पुलिस नहीं पहुंच पाएगी, वहां ड्रोन करेगा पेट्रोलिंग

हल्द्वानी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को देखते हुए पुलिस ने अभेद सुरक्षा की तैयारी की है। तैयारी चप्पे-चप्पे पर निगरानी की है और जहां पुलिस नहीं पहुंच पाएगी वहां ड्रोन से पेट्रोलिंग की जाएगी। सीमावर्ती राज्यों की सीमाओं पर कड़ी चौकसी के निर्देश हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मुख्यालय से सभी जिलों के कप्तानों को सुरक्षा एडवाइजरी कर दी गई है। 

कुमाऊं के पिथौरागढ़ की सीमा नेपाल और चीन से मिलती है। चम्पावत की सीमा नेपाल से मिलती है। ऊधमसिंहनगर की सीमा भी नेपाल और उत्तर प्रदेश से मिलती है। जबकि कुमाऊं के प्रवेश द्वार नैनीताल जिले की सीमा भी उत्तर प्रदेश से मिलती है। ऐसे में कुमाऊं को चुनाव के लिहाज से संवेदनशील माना जा रहा है।

इन स्थानों पर खास तौर पर इन इलाकों के जंगल में निगरानी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। पिथौरागढ़ और चम्पावत पेट्रोलिंग के लिहाज से बेहद दुर्गम हैं। पुलिस ने मुख्यालय से निर्देश जारी किए हैं ऐसे स्थानों पर जहां पुलिस की पेट्रोलिंग संभव न हो, वहां ड्रोन से पेट्रोलिंग कराई जाए। 

इसी तरह सीमावर्ती राज्य की सीमाओं पर सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी की जाएगी। जहां क्वालिटी अच्छी नहीं है, वहां उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही निर्देश हैं कि जिन जिलों की सीमा दूसरे राज्यों से जुड़ती हैं, वो संबंधित राज्य के सीमावर्ती जिलों के कप्तानों से समन्वय स्थापित कर अपराधियों की सूची की अदला-बदली करें और अपराधियों की धर-पकड़ तेज करें। 

सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी जिलों के कप्तानों को निर्देश दे दिए हैं। जंगल और दुर्गम स्थानों पर जहां पहुंच पाना संभव न हो, वहां ड्रोन से निगरानी करें और पड़ोसी राज्य से समन्वय स्थापित कर पेट्रोलिंग करें। 
- एपी अंशुमान, एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था

ताजा समाचार

उमेशपाल हत्याक़ांड: अतीक के बेटों के  खिलाफ जल्द दाखिल होगी चार्जशीट, जेल में लिया जा चुका है बयान
नैनीताल: Video: जंगलों की आग बुझाने को सेना ने संभाली कमान, एमआई -17 हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद
Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय सांस्कृतिक एवं विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी पहुंची कानपुर...ये पदाधिकारी मंच पर मौजूद
IPL 2023 : सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के लिए बेताब होगी चेन्नई सुपर किंग्स
अयोध्या: एक लाख की आबादी को दो बूंद शुद्ध पेयजल भी नहीं, 28 लाख की लागत से नगर में लगे दो वाटर ATM तीन साल से खराब
रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में रेस्टोरेंट में लगी आग, मची भगदड़