चेतावनी: बिना किरायानामा किरायेदार रखा तो खैर नहीं, पुलिस अभियान चलाकर कराएगी किरायेदारों का सत्यापन

चेतावनी: बिना किरायानामा किरायेदार रखा तो खैर नहीं, पुलिस अभियान चलाकर कराएगी किरायेदारों का सत्यापन

लखनऊ, अमृत विचार। बिना किरायानामा और थाना से सत्यापन कराये किरायेदार रखने वाले मकान मालिक पुलिस की कार्रवाई की जद में आ सकते हैं। जेसीपी लॉ एंड आर्डर उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने मकान मालिकों से किराये पर कमरा उठाने से संबंधित कानूनी प्रक्रिया अनिवार्य रूप से पूरी करने की चेतावनी दी है। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को दो माह अभियान चलाकर बिना सत्यापन के रह रहे किरायेदारों की डिटेल एकत्रित करने के निर्देश दिये हैं।

राजधानी में पूर्व में कई ऐसे मामले में आये हैं, जिनमें मकानों में किराये पर रहने वाले आरोपी ही चोर- लुटेरे निकले हैं। ऐसे मामलों को संज्ञान लेकर जेसीपी ने जो मकान मालिक किराये पर कमरे व फ्लैट उठाते हैं, उनसे बिना किरायानामा व किरायेदार का सत्यापन कराये किसी अनजान को नहीं रखने की बात कही है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। लखनऊ में 20 मई को मतदान होगा। 

आचार संहिता के दौरान बाहरी व्यक्तियों का आवागमन होने से शान्ति व्यवस्था भंग की आशंका रहती है। इसलिये मकान मालिकों को अपने किरायेदारों का सत्यापन कराना आवश्यक है। कोई घटना होने पर पाया जाता है कि मकान मालिक ने किरायेदार का सत्यापन नहीं कराया है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। बताया पिछले किरायेदारों के सत्यापन की संख्या एक वर्ष में दो गुना हो गयी है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में होना बाकी है।

ऑनलाइन सत्यापन फार्म की सुविधा

किरायेदार का सत्यापन फार्म ऑनलाइन भरने की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस की बेवसाइट व यूपी कॉर्प ऐप और लखनऊ पुलिस की बेवसाइट पर उपलब्ध है। इससे किरायेदारों का सत्यापन ऑनलाइन कराया जा सकता है। फार्म भरने में समस्या पर हेल्पलाइन नम्बरों- 9454405232, 7309979797 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-अब CRPF के कमांडो की सिक्योरिटी में रहेंगे विधायक अभय सिंह, मिली Y श्रेणी की सुरक्षा

ताजा समाचार

Lok Sabha Elections 2024: BJD, BJP, कांग्रेस में कालाहांडी में बदलाव का श्रेय लेने की मची होड़, नए चेहरे उतारे 
Stock Market: घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी, जानें सेंसेक्स-निफ्टी का हाल  
'हमें और कदम उठाने की जरूरत', ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने घरेलू हिंसा को बताया 'राष्ट्रीय संकट'
International Dance Day Special: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस? जानें इसका इतिहास
 'राम मंदिर के बाद अब जल्द ही मथुरा में कृष्ण जन्म भूमि के विवाद का भी होगा निपटारा', बोले MP विधानसभा अध्यक्ष
Fatehpur: मामा-भांजी ने ट्रेन के सामने कूदकर की आत्महत्या; शादी समारोह में दोनो के बीच हुई थी कहासुनी