पीलीभीत:  तीन मदरसों पर लटकी कार्रवाई की तलवार, संचालन बंद होना तय..यू-डायस कोड को नहीं कर रहे थे अपडेट

पीलीभीत:  तीन मदरसों पर लटकी कार्रवाई की तलवार, संचालन बंद होना तय..यू-डायस कोड को नहीं कर रहे थे अपडेट

पीलीभीत, अमृत विचार। यू-डायस कोर्ड पर सूचनाएं अपडेट न करने पर जिले के तीन मदरसों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बीएसए को तीनों मदरसों के यू-डायस कोड निष्क्रिय करने को पत्र लिखा है।

ऐसे में इन मदरसों का संचालन बंद होना तय माना जा रहा है। जनपद में 197 मदरसे संचालित किए जा रहे हैं। इन सभी मदरसों को यू-डायस (यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इनफॉरमेशन सिस्टम) कोड जारी किए गए हैं। यू-डायस कोड के माध्यम से सभी मदरसों संचालकों को छात्रों का प्रोफाइल, शिक्षकों का प्रोफाइल समेत अन्य सूचनाएं यू-डायस प्लस पोर्टल पर अपडेट करनी होती है।

गत माह प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा सभी मदरसा संचालकों को यू-डायस प्लस पोर्टल पर छात्रवार डाटा एंट्री कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। मगर कुछ मदरसों द्वारा यू-डायस कोड को अपडेट नहीं किया गया।

बीएसए कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 197 मदरसों में से तीन मदरसे ऐसे पाए गए, जिन्होंने यू-डायस कोड को अपडेट करने का कार्य शुरू तक नहीं किया। जिससे यू-डायस पोर्टल पर मदरसों की प्रगति शून्य पाई गई।

इधर बीएसए कार्यालय की रिपोर्ट के आधार पर प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रोहित सिंह ने बीएसए को पत्र भेजकर मदरसा रसूल बक्श सिमरिया ताल्लुके महाराजपुर पूरनपुर, मदरसा गुलशने मुस्तफा ग्राम पुल खमरिया और मदरसा निजाम ए अलमदार गजरौला का यू-डायस कोड निष्क्रिय करने को कहा है। ऐसे में इन मदरसों का संचालन बंद होना तय माना जा रहा है।

जिले के 27 मदरसे पहले से ही निशाने पर
 करीब डेढ़ माह पूर्व प्रदेश भर के मदरसो की एसआईटी जांच के निर्देश दिए गए थे। जांच में प्रदेश भर में 13 हजार मदरसे अवैध तरीके संचालित होना पाए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक इसमें पीलीभीत जिले के 27 मदरसे भी अवैध तरीके से संचालित मिले हैं। इसमें भारत-नेपाल सीमा से सटी पूरनपुर तहसील के सात मदरसे और कलीनगर तहसील क्षेत्र का एक मदरसा शामिल है। यह सभी मदरसे बिना मान्यता संचालित किए जा रहे थे। इन सभी मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है। अधिकारियों को शासन के आदेश का इंतजार है।

जनपद में संचालित किए जा रहे मदरसों को यू-डायस कोड पर छात्रवार डाटा इंट्री के निर्देश दिए गए थे। बीएसए कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक तीन मदरसों द्वारा तीन मदरसों द्वारा अपडेशन का कार्य शुरू करना भी नहीं पाया गया है। इन तीनों मदरसों के यू-डायस कोर्ड निष्क्रिय करने को बीएसए को पत्र भेजा गया है।--- रोहित सिंह, प्रभारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

ताजा समाचार

UP news: चंदौली में बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से 4 की मौत, CM योगी ने लिया संज्ञान 
Good news: मवैया झील में होगी बोटिंग, किनारे पर महकेंगे फूल-बनेगा पिकनिक स्पॉट 
Fatehpur: आचार संहिता का उल्लंघन करना पड़ा भारी, सार्वजनिक जगह पर बिना अनुमति डांस कराने पर प्रधान समेत दो पर रिपोर्ट
एअर इंडिया एक्सप्रेस ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, बीमार बताकर एक साथ ली थी सभी ने छुट्टी
दक्षिणी ब्राजील में विनाशकारी तूफान से 100 लोगों की मौत, एक लाख घरों को नुकसान 
बाबा केदार की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से हुई केदारनाथ प्रस्थान, कल खुलेंगे कपाट