Kanpur: ट्रेडिंग में बढ़ रहा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल; मोबाइल से एल्गो ट्रेडिंग में ट्रेडर्स दिखा रहे दिलचस्पी

Kanpur: ट्रेडिंग में बढ़ रहा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल; मोबाइल से एल्गो ट्रेडिंग में ट्रेडर्स दिखा रहे दिलचस्पी

कानपुर, अमृत विचार। कमोडिटी मार्केट हो या शेयर बाजार, निवेश और ट्रेडिंग के परंपरागत तरीकों को छोड़कर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। एल्गो का बढ़ता ग्राफ इस इस बात की पुष्टि करता है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स) के अनुसार आज 54 फीसदी ट्रेडिंग करने वाले लोग एल्गो ट्रेडिंग को पसंद करते हैं। यही वजह है कि मोबाइल से एल्गो ट्रेडिंग में शहर के ट्रेडर्स की दिलचस्पी बढ़ती ही जा रही है। 

यह तकनीक बाजार के विभिन्न पहलुओं का विश्लेषण बहुत तेज़ी से करता है और उस आधार पर निवेश के फैसले लेता है। एल्गो ट्रेडिंग के इस्तेमाल से खरीदने और बेचने की रफ्तार काफी तेज हो जाती है। ऐसा नहीं है कि एल्गो ट्रेडिंग में केवल मुनाफा ही होता है, नुकसान होने की भी संभावनाएं हैं। ऐसे में निवेशकों को ट्रेडिंग के बजाय लम्बी अवधि में धन सृजन(वेल्थ क्रिएशन) को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए।

युवाओं को पसंद ऑप्शन ट्रेडिंग

शहर के युवाओं की पहली पसंद है ऑप्शन ट्रेडिंग। इस ट्रेडिंग में सीमित नुकसान जबकि असीमित मुनाफे का मौका रहता है, साथ ही इसमें बहुत तेज मूवमेंट होता है जिससे ट्रेडर्स खासकर युवाओं के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। एल्गो ट्रेडिंग और मोबाइल एप का चलन बढ़ने से ऑप्शन ट्रेडिंग में सक्रियता तेजी से बढ़ी है।

ट्रेडिंग के लिए मोबाइल एप पहली पसंद

आर्थिक विशेषज्ञ राजीव सिंह के अनुसार मोबाइल एप से ट्रेडिंग का प्रचलन काफी तेजी बढ़ा है। मोबाइल एप से ट्रेडिंग को बढ़ावा देने में डिस्काउंटेड ब्रोकर्स की बड़ी भूमिका रही है। युवाओं की इसमें सक्रियता बढ़ी है। ब्रोकर्स के ऑफिस में फ़ोन करके खरीद-बेच करने वाले ट्रेडर्स की संख्या अब बहुत कम हो चुकी है। हालांकि कुछ ट्रेडर्स अपनी ट्रेडिंग तो मोबाइल एप द्वारा करना चाहते हैं लेकिन परेशानी के समय लोकल प्रतिनिधि से बात करके समस्या का समाधान चाहते हैं। जब ट्रेडर्स ऑनलाइन ट्रेडिंग करते हैं तो ब्रोकिंग कंपनियों के सामने कम्प्लाइंस के अनुपालन की समस्या कम रहती है, इसलिए कंपनियां भी इसे बढ़ावा दे रही हैं।

यह भी पढ़ें- Hamirpur News: तालाब में नहाने गए तीन बच्चों की डूबने से हुई मौत; गांव में पसरा मातम