बाराबंकी: घटिया सामग्री से कैसे पूरा होगा प्रोजेक्ट अलंकार, कार्यदाई संस्था पर लगा निर्माण कार्य में धांधली का आरोप

बाराबंकी: घटिया सामग्री से कैसे पूरा होगा प्रोजेक्ट अलंकार, कार्यदाई संस्था पर लगा निर्माण कार्य में धांधली का आरोप

सतरिख/बाराबंकी, अमृत विचार। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सतरिख में छात्राओं को प्रयोगशाला और पुस्तकालय सहित अन्य सुविधाएं मिलें। इसके लिये प्रोजेक्ट अलंकार योजना के तहत यहा एक करोड़ से अधिक धनराशि से चार कक्षों का निर्माण कराया जा रहा है। लेकिन विद्यालय में हो रहे निर्माण कार्य में मानकों की अनदेखी का मामला सामने आया है। आरोप है कि निर्माण में मानक विहीन सामग्री प्रयोग की जा रही हैं। वहीं एडीएम ने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

दरअसल प्रोजेक्ट अलंकार योजना के तहत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सतरिख में एक करोड़ तीन लाख 55 हजार रुपए की लागत से कार्यदाई संस्था उत्तर प्रदेश श्रम एवं निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड विभाग अयोध्या प्रखण्ड के द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसमें प्रयोगशाला, अतिरिक्त कक्ष, मल्टी परपज हॉल और पुस्तकालय का निर्माण हो रहा है। इसके लिए पहली किस्त के रूप में 51 लाख 88 हजार रुपए अवमुक्त हो चुके हैं।

पनिहल निवासी रिंकू विश्वकर्मा का आरोप है कि यहां निर्माण कार्य में जमकर धंधली की जा रही है। गुडवत्ता का बिल्कुल ख्याल नहीं रखा जा रहा है। निर्माण कार्य में मानक विहीन सामग्री भी प्रयोग की जा रही है। ईट घटिया किस्म की लगाई गई है। भवन बनकर तैयार हो गए हैं और प्लास्टर कराकर घटिया ईंट ढकी जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया की यह धांधली कॉलेज प्रबंधन और निर्माण कराने वाली संस्था की मिली भगत से चल रही है। इसीलिए अब तक इस कार्य की कोई जांच तक नहीं की गई और न ही उच्चाधिकारियों को इस मामले से अवगत कराया गया।

यहां निर्माण कार्य काफी दिनों से चल रहा है। लेकिन क्या बन रहा है इसकी जानकारी उनके पास नहीं है। यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से ही मिल सकती है...,संगीता चौधरी, प्रधानाचार्या, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, सतरिख।

निर्माण कार्य किसी विभाग के द्वारा करवाया जा रहा है। यह पता कराकर जांच कराई जाएगी और आरोप सही साबित होने पर कार्यदाई संस्था के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी...अरुण कुमार सिंह, एडीएम, बाराबंकी।