Kanpur: हर महीने तीन पैमानों पर परखे जाएंगे स्कूल; बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट, इन दिन से शुरू होगा निरीक्षण...

बच्चों से बातचीत कर शिक्षा की गुणवत्ता भी परखी जाएगी

Kanpur: हर महीने तीन पैमानों पर परखे जाएंगे स्कूल; बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट, इन दिन से शुरू होगा निरीक्षण...

कानपुर, अमृत विचार। नए सत्र में शिक्षा अधिकारी हर महीने तीन मानकों पर 40 स्कूलों का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट बोर्ड को भेजेंगे। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक 20, संयुक्त शिक्षा निदेशक 10 व डीडीआर 10 स्कूलों का दौरा करेंगे। निरीक्षण के दौरान बच्चों से बातचीत कर शिक्षा की गुणवत्ता को भी परखेंगे। 

पहली बार ऐसा हो रहा है कि शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारियों को निरीक्षण के आदेश दिए गए हैं। निरीक्षण की समीक्षा भी अधिकारियों को तय समय के भीतर पोर्टल के माध्यम से बोर्ड को भेजनी है। निरीक्षण के दौरान शिक्षा अधिकारी शिक्षा की गुणवत्ता, शैक्षणिक कलैंडर के अनुसार पढ़ाई की गतिविधियां और स्कूलों में बच्चों को मिलने वाली सहूलियत और सुविधा परखेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि निरीक्षण कार्य 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। हर महीने निरीक्षण किया जाएगा।  

स्कूलों में प्रवेश शुरू 

नए सत्र के लिए इंटर कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्कूलों में आवेदन फॉर्म वितरित होना शुरू हो गए हैं। 10 से प्रवेश प्रक्रिया में तेजी आएगी। ऐसे स्कूल जहां पर छात्रों की संख्या कम है उनके प्रबंधकों को प्रवेश प्रक्रिया में जटिलता को कम करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: इस दिन से शुरू होंगे नवरात्र...जानें कलश स्थापना का मुहूर्त, घोड़े पर आएंगी मां दुर्गा, युद्ध छत्रभंग के संकेत