बदायूं: जल्द महकेगा जिला अस्पताल, गोवंश के आतंक से मिलेगा छुटकारा

बदायूं: जल्द महकेगा जिला अस्पताल, गोवंश के आतंक से मिलेगा छुटकारा

बदायूं, अमृत विचार। जल्द ही जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं दुरुस्त होंगी। जिला अस्पताल गुलाब की महक से महकेगा। साथ ही छुट्टा गोवंश के आतंक से छुटकारा मिलेगा। अस्पताल के बगीचे में अब गुलाब और गेंदा के पौधे रोपित किए जाएंगे। बगीचे में आवारा गोवंश नहीं घुस पाएंगे। यहां पर मरीज और तीमारदारों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

जिला अस्पताल में सीएमएस कार्यालय के ठीक सामने एक बड़ा बगीचा है। इस बगीचे में कुछ साल पहले तक कई तरह के फूलों के पौधे होते थे। इसकी नियमित सफाई भी होती थी लेकिन पिछले एक दशक से बगीचे की उपेक्षा की जाने लगी। इसमें खड़े पौधों को पानी भी नहीं मिला। जिससे पौधे मुरझा गए और धीरे-धीरे नष्ट हो गये। कुछ पौधे इस समय भी हैं जो पानी को तरस रहे हैं। 

बगीचे के पास हैंडपंप और पानी की टंकी भी है मगर व्यवस्थाएं ठीक न होने से बगीचे में न तो पानी पहुंचाया जाता है और न ही इसमें घूमने वाले छुट्टा गौवंश को रोका जाता है। जिससे छुट्टा गोवंश बगीचे में घुसकर घास चरते हैं तो पौधों को भी क्षति होती है। जिससे अब फूलों के पौधे लगभग खत्म हो चुके हैं।

अब अस्पताल प्रशासन ने बगीचे में गुलाब और गेंदा के पौधे लगाने का निर्णय लिया है। बगीचे को पूरी तरह साफ किया जाएगा। पौधों में पानी लगाया जाएगा। छुट्टा गोवंश को इसमें नही घुसने दिया जाएगा। बगीचे को सुन्दर और हरा भरा बनाने के लिए काम किया जाएगा।

जिला अस्पताल में लोगों को बैठने के लिए पार्क भी है लेकिन बगीचे में लोग बैठते हैं जिससे बगीचे के पौधों को क्षति पहुंचती है। अब यहां पर गुलाब और गेंदा के पौधे लगा कर उनका पोषण किया जाएगा। फूलों की रखवाली के लिए एक कर्मचारी की यहां पर डयूटी लगाई जाएगी। छुट्टा गोवंश को जिला अस्पताल में नहीं घुसने दिया जाएगा। बगीचे की देखभाल करने को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।-डॉ. कप्तान सिंह, सीएमएस

ये भी पढे़ं- बदायूं: 2.40 करोड़ रुपये का हिसाब नहीं दे पाए प्रधान और सचिव, विशेष ऑडिट में हुआ खुलासा