Kanpur: नोडल अफसर करेंगे नाला सफाई की मॉनीटरिंग...वर्षा ऋतु के लिए अलग से बनाया जाएगा कंट्रोल रूम, नंबर होंगे जारी

कानपुर में नोडल अफसर नाला सफाई की मॉनीटरिंग करेंगे

Kanpur: नोडल अफसर करेंगे नाला सफाई की मॉनीटरिंग...वर्षा ऋतु के लिए अलग से बनाया जाएगा कंट्रोल रूम, नंबर होंगे जारी

कानपुर, अमृत विचार। नाला सफाई के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। वर्षा ऋतु को ध्यान में रखकर नाला सफाई हेतु माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक मीटर से कम चौड़े नालों की सफाई का कार्य 15 अप्रैल से शुरू होगा। वहीं, बड़े नालों की सफाई का माइक्रो प्लान 10 अप्रैल तक मुख्य अभियंता को पेश करना होगा। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने निर्देश दिए हैं कि इस बार सभी जोन में नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे, जो नाला सफाई की मॉनीटरिंग करेंगे।

नाला सफाई का माइक्रो प्लान बनाने के सभी नगर स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत नगर निगम सीमा के सभी बड़े नालों की सिल्ट सफाई व सिल्ट का उठान कराया जाएगा। नगर आयुक्त ने कहा कि वर्तमान में ग्रीष्म ऋतु प्रारम्भ हो चुकी है। 

यही समय है कि नाला सफाई का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाए, जिससे 15 जून तक वर्षा ऋतु के शुरू होने के पहले ही सभी नाले साफ हो जाएं। इसके साथ ही वर्षा ऋतु के दृष्टिगत जन-मानस को होने वाली समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अभियन्त्रण एवं स्वास्थ्य विभाग को कन्ट्रोल बनाया जाए और उनमें कर्मचारी तैनात करते हुए कन्ट्रोल रूम का नम्बर, हेल्प लाइन नम्बर तत्काल जारी किए जाएं। 

नगर आयुक्त ने कहा कि इस बार नाला सफाई का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए। सभी अपर नगर आयुक्तों को उनके आवंटित जोन का नोडल नामित करते हुए अभियंत्रण एवं स्वास्थ्य के नालों की सफाई पर पैनी नजर रखी जाए। नगर आयुक्त ने कहा कि इसके अतिरिक्त वह खुद नाला सफाई का औचक निरीक्षण करेंगे और लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई करेंगे।

ये भी पढ़ें- Karauli Sarkar: करौली शंकर महादेव धाम में पूर्वजों की मुक्ति के लिए किया हवन...भगवान शिव का अभिषेक कर सुख समृद्धि की कामना