काशीपुर: चैती मेले में सुरक्षा के लिए बना अस्थायी थाना, 80 सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

काशीपुर: चैती मेले में सुरक्षा के लिए बना अस्थायी थाना, 80 सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

काशीपुर, अमृत विचार। चैती मेले में सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है। ऐतिहासिक मेला शुरू होने के कारण चैती मेले में दूरदराज से कई श्रद्धालु मेले में पहुंचते हैं। वहीं लाखों की भीड़ होने के कारण आपराधिक घटनाएं भी मेले में बढ़ जाती हैं। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने लोकसभा चुनाव व अन्य कार्यक्रमों में पुलिस बल के लगे होने के कारण वॉलिंटियर व स्वयंसेवियों को भी मेले में लगाने का निर्णय लिया है।

चैती मेले में सुरक्षा के लिहाज से एक अस्थायी चैती मेला थाना भी बनाया गया। इसमें पुलिस फोर्स के साथ यातायात, सीपीयू और फायर कर्मी को तैनात किया गया है। वहीं लोकसभा चुनाव व अन्य कार्यक्रमों में पुलिस बल के लगे होने के कारण पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने निजी सिक्योरिटी कंपनी के सुरक्षा कर्मी, एसपीओ और विभिन्न एनजीओ के सदस्यों की भी मेले में ड्यूटी लगाने का निर्णय है।

जो मेले में आने वाले लोगों की सहायता के साथ-साथ आपराधिक घटनाओं को रोकने का भी कार्य करेंगे। सीओ अनुषा बडोला ने बताया कि करीब एक महीने तक चलने वाले चैती मेले में लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसमें पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया गया है। चैती मेले की निगरानी के लिए हर जगह पोल पर करीब 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं एक अस्थायी चैती मेला थाना भी मेला परिसर में खोला गया है।

वहीं मेले के दोनों ओर के मुख्य प्रवेश द्वारों पर वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। मेले में फोर्स की कमी को देखते हुए वॉलिंटियर तैयार किए गए हैं। इसमें एसपीओ व ग्राम चौकीदार को प्रशिक्षण दिया गया है और उनको अलग-अलग यूनिफार्म में मेले में लगाया जाएगा। इसके अलावा निजी सिक्योरिटी कंपनी के भी कुछ सुरक्षा कर्मियों व वालंटियर को भी मेले में ड्यूटी पर लगाया जाएगा।