पीलीभीत: मतदान कर्मी देंगे परीक्षा, फेल होने पर दोबारा करनी होगी ट्रेनिंग...दो पालियों में चलेगा प्रशिक्षण

पीलीभीत: मतदान कर्मी देंगे परीक्षा, फेल होने पर दोबारा करनी होगी ट्रेनिंग...दो पालियों में चलेगा प्रशिक्षण
डेमो

पीलीभीत, अमृत विचार। चुनाव ड्यूटी पर जाने से पहले मतदान कर्मियों को परीक्षा देनी होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान परीक्षा हर रोज प्रशिक्षण के अंत में देनी होगी। परीक्षा में फेल होने पर कर्मियों को दोबारा प्रशिक्षण लेना होगा।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार से पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 15 अप्रैल तक चलेगा। रोजाना दो पालियों में 208-208 पोलिंग पार्टियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में शामिल होने वाले मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण के बाद परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। चुनाव डयूटी पर लगे इन मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के बाद एक प्रश्न पत्र दिया जाएगा। इसमें करीब पचास सवाल होंगे। इन सवालों का जवाब देना होगा। परीक्षा में यदि कोई मतदान कर्मी फेल हो जाते हैं तो उनको दोबारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

500 मतदान कर्मियों ने पोस्टल बैलेट मतदान
शहर के बेनहर पब्लिक स्कूल में मतदान कर्मियों को रोस्टर वाइज प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण बुधवार से शुरू किया गया है। पहले दिन 1657 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। जबकि चार कर्मी गैरहाजिर रहे थे। प्रशिक्षण के दौरान ही मतदान कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट मतदान की व्यवस्था की गई है। नोडल/एआर प्रदीप कुमार ने बताया कि पहले दिन 500 मतदान कार्मिकों ने पोस्ट बैलेट मतदान किया है।

ये भी पढ़ें- गेहूं खरीद: किसान पंजीकरण में प्रदेश में पीलीभीत अव्वल, मगर छह क्रय केंद्र अभी भी सूने