Kanpur: एक किडनी के सहारे जिंदगी गुजार रही युवती की डॉक्टरों ने बचाई जान, ऑपरेशन कर अंडाशय से निकाली गांठ

Kanpur: एक किडनी के सहारे जिंदगी गुजार रही युवती की डॉक्टरों ने बचाई जान, ऑपरेशन कर अंडाशय से निकाली गांठ

कानपुर, अमृत विचार। एक किडनी के सहारे जिंदगी गुजार रही युवती के अंडाशय में गांठ हो गई थी, जो अंडाशय व किडनी से चिपकी हुई थी। जांच में पता चला कि युवती की बच्चेदानी भी पूरी तरह से विकसित नहीं है और उसमें भी गांठ है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉक्टरों ने करीब दो घंटे कड़ी मशक्कत के बाद युवती का ऑपरेशन कर उसकी जान बचाई।  

फतेहपुर निवासी 23 वर्षीय युवती करीब आठ माह से पेट दर्द से पीड़ित थी। जिले के  अस्पतालों में दिखाने के बाद भी जब उसे आराम नहीं मिला तो वह एक अप्रैल को परिजनों के साथ जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के जच्चा-बच्चा अस्पताल पहुंची। यहां पर स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ.शैली अग्रवाल ने उसकी जांच कराई। डॉ. शैली अग्रवाल ने बताया कि जांच में युवती के एक अंडाशय में गांठ मिली और बच्चेदानी भी पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाई थी। बच्चेदानी के स्थान पर भी एक गांठ मिली। 

जांच में ये भी पता चला कि युवती के शरीर में एक ही किडनी है, जो अपनी जगह पर नहीं है। यह किडनी भी अंडेदानी की गांठ के पास ही है। अंडाशय की गांठ पूरी तरह से किडनी और आंतों से चिपकी हुई थी, ऐसे में किडनी को सुरक्षित रखते हुए अंडाशय की गांठ को निकाला चुनौतीपूर्ण था। यूरोलॉजिस्ट डॉ. विनय कुमार की मदद से डॉ. शैली ने डॉ. रेनू  गुप्ता, डॉ.दिव्या द्विवेदी, डॉ.नीलू श्रीवास्तव और निश्चेतना विभाग की डॉ.दिव्या समेत टीम के साथ युवती का सफल ऑपरेशन किया। डॉ.शैली अग्रवाल ने बताया कि करीब 12 हजार महिलाओं में से किसी एक महिला में यह दिक्कत देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: युवक को बंधक बनाकर पीटा फिर वीडियो किया था वायरल; मामले में बाल अपचारी समेत दो आरोपी गिरफ्तार