सुलतानपुर में अफवाह के बाद हो सकता था बड़ा बवाल, ईद पर मुस्तैद रहा प्रशासन-तोड़फोड़ करने वालों पर की कार्रवाई   

सुलतानपुर में अफवाह के बाद हो सकता था बड़ा बवाल, ईद पर मुस्तैद रहा प्रशासन-तोड़फोड़ करने वालों पर की कार्रवाई   

चांदा/ सुलतानपुर, अमृत विचार। ईद के दिन नगर पंचायत कोइरीपुर में गोवध की अफवाह से दो पक्ष आपने सामने आ गए। हिन्दू संगठनों के सदस्यों और दूसरे समुदाय के लोगों में तीखी झड़प भी हुई। बवाल की आशंका के चलते पुलिस ने मोर्चा संभाला और दोनों पक्षों से बात की।  पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं को चौकी में बंद कर दिया तो दुसरे समुदाय के लोगों ने बड़ी तादात में चौकी का घेराव किया। कई बाइक भी तोड़ी गईं। पुलिस ने हिंदू संगठनों के दर्जन भर कार्यकर्ताओं पर प्राण घातक हमला, बलवा जैसे संगीन धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा। तब जाकर मामला शांत हुआ।

घटनाक्रम के अनुसार गुरुवार को ईद के दिन सुबह में मोहल्ला हजरतगंज स्थित मरकज मस्जिद के बगल मुस्लिम समुदाय के मकान में गोवध की सूचना हिंदू संगठनों को हुई। प्रतापगढ़ के निवासी बजरंज दल विभाग संयोजक विकास सिंह सहित दर्जन लोग वहां पहुच गये। चौकी प्रभारी वेद शर्मा ने मकान खुलवाना चाहा तो पत्थरबाजी की गई। इस दौरान झड़प में कई लोग घायल भी हुए। पुलिस हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं को चौकी ले आयी। प्रतिक्रिया स्वरूप मुस्लिम पक्ष के लोगों ने बड़ी संख्या में एक जुट होकर लाठी डंडो से चौकी का घेराव किया। हिन्दू संगठन के लोगों को मारने पीटने में आमादा हो गए। चौकी परिसर में मौजूद बाइक को तोड़ फोड़ करने किया। बड़ी मशक्कत के बाद वहां से सब वापस गये ।

19 - 2024-04-12T200026.662

मारपीट में चोटिल हुए लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर कमैचा भर्ती कराया गया। जिसमे इरशाद उर्फ़ डब्लू व अबु शाद पुत्रगण  सफीक उर्फ़ भोला, राइन निवासी मोहला रामनगर कोइरीपुर जिला हॉस्पिटल सुलतानपुर रेफर किया गया। घटना की सुचना पर सीओ लम्भुआ अब्दुस सलाम, एसडीएम लंभुआ दीपक वर्मा, एसओ चांदा रविन्द्र सिंह, कोतवाल लंभुआ अखंडदेव मिश्र सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल व सीआईएसएफ के जवानों को कस्बे में तैनात कर दिया गया। उधर बजरंग दल के विभाग संयोजक विकास सिंह सहित हिंदू संगठनों के 12 युवाओं को प्राण घातक हमला, बलबा जैसी संगीन धाराओं में जेल भेज दिया गया। 

स्थिति तनावपूर्ण पर नियंत्रितः सीओ 
एसओ रविंद्र सिंह ने बताया कि हिंदु पक्ष से कोई तहरीर नहीं मिली है। गुरुवार की घटना के मद्देनजर शुक्रवार को कस्बे में सीआईएसएफ के जवानों के साथ स्थानीय पुलिस को कस्बे के चप्पे चप्पे पर तैनात किया गया। क्षेत्राधिकारी लंभुआ अब्दुस सलाम ने बताया कि स्थिति तनावपूर्ण लेकिन पूरी तरह नियंत्रण में है। कोइरीपुर बाज़ार में आम दिनांे की अपेक्षा भीड़भाड़ कम रही।

ये भी पढ़ें -सरकार ने भारतीयों के लिए एडवाइजरी की जारी, ईरान-इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह